होम / California Storm: कैलिफोर्निया में तूफानों का कहर, कई इलाकों में बाढ़, बिजली भी गुल

California Storm: कैलिफोर्निया में तूफानों का कहर, कई इलाकों में बाढ़, बिजली भी गुल

• LAST UPDATED : February 5, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), California Storm: सोमवार को लॉस एंजिल्स क्षेत्र में एक रिकॉर्ड-तोड़ तूफ़ान रुक गया, क्योंकि कैलिफ़ोर्निया ने एक क्रूर वायुमंडलीय नदी से हुए नुकसान का सर्वेक्षण किया। पाँच लाख घरों और व्यवसायों में बिजली नहीं रही क्योंकि निवासियों को अवरुद्ध सड़कों, बढ़ते बाढ़ के पानी और लगातार बारिश का सामना करना पड़ा, जिसके एक और दिन तक जारी रहने की आशंका है।

लॉस एंजिल्स के पड़ोस बेल एयर में सूर्योदय तक लगभग 10 इंच बारिश दर्ज की गई थी – जो औसत वार्षिक वर्षा के आधे से अधिक थी। हॉलीवुड हिल्स जलमग्न हो गया था, सुबह का यातायात गिरे हुए पेड़ों और संकीर्ण सड़कों पर कीचड़ के बीच रेंग रहा था। राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार, 4 फरवरी को लॉस एंजिल्स शहर में बारिश का कुल योग छह इंच से अधिक हो गया था, जिसने 4 फरवरी को एक सदी पुराने दैनिक बारिश के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।

पूर्वानुमानकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि तूफान का सबसे खतरनाक हिस्सा अभी भी सामने आ सकता है, कम तीव्र लेकिन लगातार बारिश मंगलवार तक जारी रहने की उम्मीद है। दक्षिणी कैलिफोर्निया के कुछ हिस्सों में सोमवार को आठ से 14 इंच बारिश हो सकती है, जो संभावित रूप से एक ही दिन में लॉस एंजिल्स की औसत वार्षिक वर्षा – 14 इंच – के बराबर हो सकती है।

अधिकारियों ने और अधिक बाढ़ और भूस्खलन की संभावना के बारे में चेतावनी दी। लॉस एंजिल्स के उत्तर में ऑक्सनार्ड में राष्ट्रीय मौसम सेवा के मौसम विज्ञानी जो सिरार्ड ने कहा, “हमें अधिक बारिश होने का अनुमान है, रात भर भारी बारिश होगी।” “इसके अलावा मौजूदा बारिश जो हमारे पास है, साथ ही इस सप्ताह की शुरुआत में हुई बारिश भी।”

जाने पूरा मामला

बेवर्ली हिल्स, हॉलीवुड हिल्स, मालिबू और सांता मोनिका पर्वत सहित लॉस एंजिल्स काउंटी के कुछ हिस्सों के लिए प्रशांत समयानुसार सुबह 9 बजे तक अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी रहेगी। और हॉलीवुड हिल्स में एक “बेहद खतरनाक स्थिति” सामने आ रही थी, राष्ट्रीय मौसम सेवा ने “जीवन-घातक भूस्खलन” की चेतावनी देते हुए कहा।

अधिकारियों ने कहा कि सांता मोनिका पर्वत के कुछ हिस्सों में दो दिनों में सात इंच से अधिक बारिश हुई, जिससे भूस्खलन हुआ, जिससे मालिबू के अंदर और बाहर घाटी की सड़कें ढक गईं। और लॉस एंजिल्स के स्टूडियो सिटी पड़ोस में, अग्निशामकों ने कम से कम छह लोगों को उनके घरों से निकाला। खराब मौसम के बावजूद, देश के दूसरे सबसे बड़े लॉस एंजिल्स यूनिफाइड सहित दक्षिणी कैलिफोर्निया के कई स्कूल जिले अपनी कक्षाओं को खुला रखने की योजना बना रहे थे।

लॉस एंजेलिस के अधिकारियों की ओर से लोगों को सड़कों से दूर रहने के लिए दी गई तत्काल चेतावनियों से रविवार रात को ग्रैमी अवॉर्ड्स पर कोई असर नहीं पड़ा – हालांकि रात की पहली पुरस्कार विजेता माइली साइरस ने कहा कि वह समारोह की शुरुआत से लगभग चूक गईं। उत्तरी कैलिफ़ोर्निया में, एक 82 वर्षीय व्यक्ति की युबा सिटी के पिछवाड़े में लाल लकड़ी गिरने से मौत हो गई, क्योंकि रविवार को तूफान आया था, जिससे क्षेत्र में पानी भर गया था और सैन फ्रांसिस्को में सड़कों पर पेड़ गिर गए थे।

ये भी पढे़- Himachal: बैठक में लिया गया फैसला, बिना Licence चल रहे उद्योगों पर की जाएगी कार्रवाई

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox