होम / Canada: अब US में कनाडा से होंगी दबाईयां इम्पोर्ट, FDA से मिली मंजूरी

Canada: अब US में कनाडा से होंगी दबाईयां इम्पोर्ट, FDA से मिली मंजूरी

• LAST UPDATED : January 5, 2024

India News (इंडिया न्यूज), Canada: खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने कनाडा से कुछ दवाएं आयात करने के फ्लोरिडा के अनुरोध को मंजूरी दे दी है, यह पहली बार है कि किसी राज्य को विदेश से थोक में कम लागत वाली दवाएं खरीदने के लिए अधिकृत किया गया है। यह ऐतिहासिक कदम दवा की कीमतों को कम करने के लिए लंबे समय से चल रही लड़ाई में नवीनतम बचाव है, जो अमेरिकियों के सबसे बड़े स्वास्थ्य देखभाल सिरदर्दों में से एक है और राष्ट्रपति जो बिडेन के पुनर्मिलन अभियान का एक प्रमुख तत्व है। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस, जो रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन की मांग कर रहे हैं, अपने आयात प्रस्ताव पर भी प्रकाश डाल रहे हैं क्योंकि वह दवा की लागत में कटौती करना चाहते हैं।

जबकि अमेरिकी कानून दवा आयात की अनुमति देता है, लेकिन सुरक्षा और वास्तविक बचत पर संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों की चिंताओं के साथ-साथ अमेरिकी दवा निर्माताओं और रिपब्लिकन सांसदों के कड़े विरोध के कारण इसे कभी गति नहीं मिली।

हालाँकि, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दवा की लागत को कम करने के अपने प्रयास में दवा आयात को केंद्रबिंदु बनाया और फ्लोरिडा के प्रस्ताव की संघीय मंजूरी पर जोर दिया। 2020 में, स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग ने राज्यों और कुछ अन्य संस्थाओं के लिए दवा आयात कार्यक्रम स्थापित करने के लिए एक मार्ग स्थापित करने वाला एक अंतिम नियम जारी किया। अगले वर्ष, बिडेन ने एक कार्यकारी आदेश जारी किया जिसमें एफडीए आयुक्त को उन राज्यों के साथ काम करने का निर्देश दिया गया जो आयात कार्यक्रम विकसित करना चाहते हैं।

फ्लोरिडा के वास्तव में कुछ दवाओं का आयात शुरू करने से पहले बड़ी बाधाएँ बनी हुई हैं, और राज्य और उसके निवासियों को बचत देखने में कुछ समय लग सकता है। उम्मीद की जाती है कि दवा उद्योग दवाओं के आयात को रोकने के अपने प्रयास जारी रखेगा और कनाडा ने अपनी दवाओं के बड़े पैमाने पर आयात का विरोध किया है।

फ्लोरिडा का प्रस्ताव

फ्लोरिडा, जिसने 2020 में एफडीए के साथ अपना प्रस्ताव दायर किया था, शुरू में एचआईवी/एड्स, मधुमेह, हेपेटाइटिस सी और मानसिक बीमारी जैसी स्थितियों के इलाज के लिए दवाओं का आयात करना चाहता है। यह उन्हें मेडिकेड प्राप्तकर्ताओं, राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रबंधित काउंटी स्वास्थ्य विभागों में मरीजों, राज्य सुधार सुविधाओं में कैदियों और राज्य एजेंसियों द्वारा सेवा प्राप्त कुछ अन्य लोगों के लिए उपलब्ध कराएगा।

राज्य ने कहा है कि उसका अनुमान है कि कार्यक्रम पूरी तरह से लागू होने पर करदाताओं को सालाना 150 मिलियन डॉलर तक की बचत हो सकती है। कई अन्य राज्यों ने ऐसे कानून पारित किए हैं जो उन्हें राज्य दवा आयात कार्यक्रम बनाने की अनुमति देंगे, और वे एफडीए अनुमोदन प्राप्त करने के विभिन्न चरणों में हैं।

दवाओं का आयात करने से पहले फ्लोरिडा को कुछ एफडीए आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इसे एजेंसी की मंजूरी के लिए अतिरिक्त दवा-विशिष्ट जानकारी प्रस्तुत करनी होगी, यह सुनिश्चित करना होगा कि दवाओं का परीक्षण किया गया है और एफडीए मानकों का अनुपालन किया गया है, और एफडीए नियमों के अनुरूप दवाओं को फिर से लेबल करना होगा। इसके अलावा, राज्य को आयातित दवाओं, लागत बचत और संभावित सुरक्षा और गुणवत्ता के मुद्दों के बारे में त्रैमासिक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।

राज्य की योजना एफडीए को पहली दवा शिपमेंट की सूचना मिलने की तारीख से दो साल के लिए अधिकृत है।

ये भी पढ़े-  T20 World Cup 2024: 1 जून से शुरू होगा टी-20 वर्ल्ड कप, जानें कब आमने-सामने आएंगे भारत और पाकिस्तान

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox