India News (इंडिया न्यूज़), Germany Train Strike: जर्मनी में ट्रेन ड्राइवरों ने डॉयचे बान (डीबी) के साथ चल रहे श्रमिक विवाद में बुधवार को अपनी सबसे लंबी हड़ताल शुरू कर दी, जिससे हजारों यात्रियों पर असर पड़ेगा और अर्थव्यवस्था को €1 बिलियन ($1.1 बिलियन) तक का नुकसान हो सकता है।
सोमवार को जर्मन ट्रेन ड्राइवर्स यूनियन (जीडीएल) ने छह दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया था। नियोजित औद्योगिक कार्रवाई स्थानीय समयानुसार बुधवार सुबह 2:00 बजे (0100 जीएमटी) से शाम 6 बजे तक चलेगी। यात्री यातायात के लिए सोमवार को। मालगाड़ियों की हड़ताल एक दिन पहले ही शुरू हो गई थी.
डॉयचे बान ने बुधवार सुबह पुष्टि की कि उसकी अनंतिम आपातकालीन समय सारिणी लागू है, जिसमें लंबी दूरी की पांच ट्रेनों में से केवल एक ही चल रही है। इसने यात्रियों को सलाह दी है कि वे पहले से जांच लें कि उनका कनेक्शन अभी भी चल रहा है या नहीं, जगह की गारंटी के लिए सीट आरक्षण बुक करें लेकिन अगर यह बिल्कुल जरूरी नहीं है तो अपनी यात्रा को दोबारा बुक करने पर विचार करें। हड़ताल के दौरान, विशिष्ट ट्रेनों के टिकटों का उपयोग अन्य सेवाओं पर किया जा सकता है। स्थानीय सेवाओं पर हड़ताल का प्रभाव अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग होता है, कई क्षेत्रीय, शहरी और उपनगरीय सेवाएं कम से कम आंशिक रूप से नेशनल एक्सप्रेस या यूरोबैन जैसी निजी कंपनियों द्वारा संचालित होती हैं।
उदाहरण के लिए, पश्चिमी राज्य नॉर्थ राइन-वेस्टफेलिया में, आधे से अधिक (42) क्षेत्रीय सेवाएँ सामान्य रूप से चल रही थीं, जबकि 41 सेवाएँ हड़ताल की कार्रवाई से प्रभावित हुईं। हालाँकि, डीबी इंफ्रास्ट्रक्चर को प्रभावित करने वाली हड़ताल की कार्रवाई से अप्रभावित सेवाएं भी प्रभावित हो सकती हैं। हैम्बर्ग में, यातायात समन्वयकों ने मोटरवे यातायात जाम में वृद्धि की सूचना दी क्योंकि सुबह के यात्रियों ने ऑटोबान लिया। किसानों के नियोजित विरोध प्रदर्शन से शाम को घर जाने की यात्रा भी प्रभावित हो सकती है, शाम 7 बजे प्रदर्शन से पहले लगभग 100 ट्रैक्टरों के शहर के केंद्र में परेड करने की उम्मीद है। स्थानीय समय।
अर्थव्यवस्था के अन्य क्षेत्रों पर असर पड़ने की आशंकाओं के बावजूद, हैम्बर्ग बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स ऑपरेटरों ने मालगाड़ी हड़ताल के परिणामस्वरूप कंटेनर टर्मिनलों पर कोई महत्वपूर्ण प्रतिबंध नहीं होने की सूचना दी। फिर भी, जीडीएल पर दबाव बढ़ रहा है, रूढ़िवादी विपक्ष सीडीयू/सीएसयू के राजनेता इस पैमाने पर भविष्य के हमलों को और अधिक कठिन बनाने के लिए सख्त कानूनों की मांग कर रहे हैं। सीडीयू कानूनविद् गीता कोनेमैन ने डॉयचलैंडफंक रेडियो को बताया, “जब महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की बात आती है तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हड़ताल पर जाने से पहले मध्यस्थता प्रक्रिया पूरी की जानी चाहिए।”
उन्हें सीडीयू की बवेरियन सिस्टर पार्टी, सीएसयू के महासचिव मार्टिन ह्यूबर से समर्थन मिला, जिन्होंने “हड़तालों के लिए उचित समय सीमा” की मांग की। छह दिवसीय अभूतपूर्व हड़ताल की रेलवे उद्योग के अन्य हिस्सों से भी आलोचना हुई है, “प्रो रेल एलायंस” ने खुद को औद्योगिक कार्रवाई से दूर कर लिया है और कहा है कि इससे भविष्य में कई यात्री रेल से यात्रा करने से वंचित हो सकते हैं। एलायंस के मुख्य कार्यकारी डर्क फ्लेज ने “बयानबाजी और कार्रवाई दोनों” को कम करने का आह्वान किया।
नवंबर के बाद से यह चौथी जीडीएल रेल हड़ताल है। यह वेतन और काम के घंटों को लेकर जीडीएल और डॉयचे बान के बीच विवाद के बढ़ने का प्रतीक है। जर्मनी के रेल कर्मचारियों, किसानों ने परिवहन रोका 02:35 यह ब्राउज़र वीडियो तत्व का समर्थन नहीं करता। यह 10 और 12 जनवरी को रेल कर्मचारियों द्वारा किए गए आखिरी वाकआउट के कुछ ही दिन बाद आया है।
जीडीएल और डीबी के बीच आखिरी आमने-सामने की बातचीत नवंबर 2023 के अंत में हुई थी। जीडीएल ने सोमवार को कहा कि उसने वेतन वृद्धि और मुद्रास्फीति की भरपाई के लिए एकमुश्त भुगतान सहित नवीनतम बेहतर प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है।
इसके अलावा, जीडीएल वेतन कटौती के बिना शिफ्ट श्रमिकों के लिए साप्ताहिक कामकाजी घंटों को 38 से घटाकर 35 घंटे करना चाहता है। डॉयचे बान ने 2026 से लोड को घटाकर 37 घंटे करने की पेशकश की है, लेकिन उनका कहना है कि यूनियन की मांगें अव्यावहारिक हैं क्योंकि इससे मौजूदा कर्मचारियों की कमी बढ़ जाएगी।
फेडरेशन ऑफ जर्मन इंडस्ट्रीज (बीडीआई) के प्रबंध निदेशक तंजा गोननर ने कहा, “छह दिन की हड़ताल के साथ, कुल मिलाकर €1 बिलियन तक के नुकसान की उम्मीद करना अवास्तविक नहीं है।” डॉयचे बान की प्रवक्ता अंजा ब्रोकर ने कहा, लंबी औद्योगिक कार्रवाई “जर्मन अर्थव्यवस्था के खिलाफ एक हड़ताल है।” उन्होंने बताया कि “सेवा द्वारा संभाले जाने वाले कार्गो यातायात में बिजली संयंत्रों, रिफाइनरियों के लिए आपूर्ति शामिल है।” हालाँकि, उन्होंने यह भी कहा, “डीबी कार्गो आपूर्ति श्रृंखला को सुरक्षित करने के लिए सब कुछ करेगा, लेकिन यह स्पष्ट है कि कुछ प्रभाव पड़ेगा।” डॉयचे बान की गणना के अनुसार, प्रत्येक हड़ताल में “दो अंकों का कम आंकड़ा” खर्च होने की उम्मीद है, लेकिन विशेषज्ञों का अनुमान है कि अर्थव्यवस्था को अधिक गंभीर नुकसान होगा। परिवहन मंत्री वोल्कर विसिंग ने हड़ताल को “विनाशकारी” बताते हुए कहा कि इससे आपूर्ति श्रृंखलाओं पर और दबाव बढ़ेगा जो यमन में हौथिस द्वारा लाल सागर शिपिंग मार्गों पर हमलों के कारण पहले से ही अत्यधिक तनावग्रस्त हैं।
विसिंग ने कहा, “मुझे लगता है कि रेल यात्रियों के लिए यह अनुचित है कि रेलगाड़ियां वहां अवरुद्ध होकर खड़ी रहती हैं जबकि कोई व्यक्ति बातचीत की मेज पर नहीं बैठता है।” जीडीएल बॉस क्लॉस वेसेल्स्की ने अभूतपूर्व उपायों को “आनुपातिक, कानूनी और अनुमत” बताते हुए बचाव किया है: “हमें अधिक कठिन और लंबे समय तक हड़ताल करनी होगी क्योंकि [डीबी] प्रबंधन सलाह के प्रति प्रतिरक्षित है।”