होम / Pacific Plate: न्यूजीलैंड से जापान तक बिगड़ रहा धरती का बैलेंस! वैज्ञानिक भी परेशान

Pacific Plate: न्यूजीलैंड से जापान तक बिगड़ रहा धरती का बैलेंस! वैज्ञानिक भी परेशान

• LAST UPDATED : February 16, 2024

India News (इंडिया न्यूज), Pacific Plate: हमारी पृथ्वी की ऊपरी सतह कई टेक्टोनिक प्लेटों से बनी है। इन्हीं टेक्टोनिक प्लेटों में से एक पेसिफिक प्लेट हैं। टोरेंटो यूनिवर्सिटी की रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि न्यूजीलैंड से लेकर जापान के बीच प्रशांत महासागर के नीचे की महासागर प्लेट टूट कर दूर हो रही है। जिसे जानने के बाद वैज्ञानिक ही हैरान हो गए हैं।

टूट रही है पेसिफिक प्लेट

टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा की गई एक रिसर्च में पाया गया है कि प्रशांत प्लेट टूट रही है। ये रिसर्च प्लेट टेक्टोनिक्स के सदियों पुराने मॉडल पर नई रोशनी डाल रही है। टीम ने पाया कि प्रशांत प्लेट समुद्र के अंदर बड़े दोषों के कारण क्षतिग्रस्त हो गई है जो इसे अलग कर रही है। यह शोध जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है और इसमें उन विशाल ताकतों के बारे में बताया गया है जो प्लेटों को खींच रही हैं।

सबसे बड़ी टेक्टोनिक प्लेट है पेसिफिक प्लेट

प्रशांत प्लेट, सबसे बड़ी टेक्टोनिक प्लेट है। ये प्रशांत महासागर के अधिकांश तल का निर्माण करती है, जो उत्तरी अमेरिका के पश्चिमी तट के साथ अलास्का तक फैली हुई है। पश्चिमी छोर पर, यह जापान से न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया तक फैली हुई है। यह प्लेट पैसिफिक रिंग ऑफ फायर का एक बड़ा हिस्सा बनाती है।

हैरान हुए वैज्ञानिक

नए रिसर्च ने नए बिंदुओं की पहचान की है जहां प्रशांत प्लेट को मेंटल में नीचे खींचा जा रहा है। रिसर्च टीम ने पश्चिमी प्रशांत महासागर में चार पठारों – ओन्टोंग जावा, शेट्स्की, हेस और मनिहिकी – का अध्ययन किया, जो मोटे तौर पर हवाई, जापान, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से घिरा हुआ एक विशाल क्षेत्र है। फिर डेटा को एक सुपर कंप्यूटर में डाला गया, जिसने इसकी तुलना 1970 और 80 के दशक में किए गए अध्ययनों में एकत्र की गई जानकारी से की। रिसर्चर पाइस्कलीवेक ने बताया कि, “इस तरह की एक नई खोज सक्रिय पृथ्वी के बारे में हमने जो समझा और सिखाया है, उसे पलट देती है। और यह दर्शाता है कि हमारे विकसित हो रहे ग्रह के भव्य संचालन के बारे में अभी भी कट्टरपंथी रहस्य हैं।”

ये भी पढ़ें- Farmer Protest: किसानों के पक्ष में लाल चौक पर प्रदर्शन की…

ये भी पढ़ें-Russia: पुतिन के सबसे बड़े विरोधी नेता की अचानक मौत, जानिए…

ये भी पढ़ें-Farmer Protest: किसान आंदोलन को लेकर अनुराग ठाकुर ने कही बड़ी…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox