Categories: विदेश

Pakistan Election Result Live: PML-N, PPP के बीच गठबंधन की उम्मीद, इमरान पर टिकी सबकी निगाहें

India News (इंडिया न्यूज़), Pakistan Election Result Live: गुरुवार को पाकिस्तान में बढ़ रहे आतंकवादी हमलों एवं चुनावी कदाचार के आरोपों, वोट की अखंडता एवं गहरे राजनीतिक विभाजन की वजह से गठबंधन सरकार के गठन की उम्मीद के चलते वहां के चुनाव पूरे हुए। पाकिस्तान द्वारा विवादस्पद चुनाव के विषय के संबंध में अशांति व्यवस्था बनाए रखने की बहुत आवश्यकता का हवाला देते हुए गुरुवार को पूरे देश की फोन सेवाएं बंद करदी गई।

पाकिस्तान में अब तक नेशनल असेंबली की 265 में से 244 सीटों के परिणाम सामने आ चुके है। इनमें से 96 सीट पर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी PTI के उम्मीदवार को जीत मिली है। वहीं निर्वाचन आयोग की ओर से परिणाम घोषित करने में देरी करने पर चुनाव में धांधली के आरोप लग रहे है। मतगणना का सिलसिला अभी भी जारी है।

बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें है। इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हो चुके है। एक सीट का चुनाव होने बाकी है। 60 सीटें महिलाएं और 10 सीटें अल्पसंख्यकों के लिए रिजर्व हैं। ऐसे में सरकार बनाने के लिए 134 सीटों पर बहुमत होना जरूरी है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के युवा वोटर्स ने इमरान खान की पार्टी को ज्यादा वोट किए थे। जिसके चलते युवा वोटर्स के चेहरों पर खुशी साफ देखी जा रही है। लेकिन यहां पर सबसे बड़ा सवाल यह है कि जेल में बंद इमरान खान की पार्टी के लिए युवाओं ने वोट क्यों दिया? सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस मामले में क्या जानकारी सामने आई है चलिए जानते है।

10 February, 2023  12:00AM 

जेल में बंद खान को मिलते मजबूत वोटों से गठबंधन पर मंडराया संकट

शनिवार को जारी अंतिम कुछ चुनाव परिणामों के बाद पाकिस्तान को राजनीतिक खरीद-फरोख्त का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें कोई स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है, लेकिन जेल में बंद पूर्व PM इमरान खान के वफादार स्वतंत्र उम्मीदवारों द्वारा मजबूत प्रदर्शन किया गया।

खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा एक महीने की लंबी कार्रवाई को खारिज करा गया। जिसने प्रचार को पंगु बना दिया तथा गुरुवार को हुए चुनावों में उनके उम्मीदवारों को संयुक्त प्रदर्शन के साथ स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने के लिए मजबूर कर दिया। जिसने अभी भी उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती दी।

10 February, 2023  11:30AM 

‘अराजकता और ध्रुवीकरण’ से आगे बढ़े पाकिस्तान

शनिवार को आम चुनाव के अंतिम नतीजे आने के बाद देश के सेना प्रमुख का कहना है कि पाकिस्तान को “अराजकता और ध्रुवीकरण” की राजनीति से आगे बढ़ने की आवश्यकता है। सेना के एक बयान के अनुसार, जनरल सैयद असीम मुनीर ने कहा, “देश को अराजकता और ध्रुवीकरण की राजनीति से आगे बढ़ने के लिए स्थिर हाथों और एक उपचारात्मक स्पर्श की जरुरत है, जो 250 मिलियन लोगों के प्रगतिशील देश के लिए सही नहीं है।”

10 February, 2023  10:30AM 

पाकिस्तान में वायरल हो रही AI-वीडियो में खान कर रहे जीत का दावा

जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा शनिवार को जारी एक एआई-जनरेटेड वीडियो में उन्हें देश के चुनाव में जीत का दावा करते हुए दिखाया गया है।

खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने महीनों तक चली कार्रवाई को खारिज कर दिया, जिससे चुनाव प्रचार बाधित हो गया और उम्मीदवारों को गुरुवार के मतदान में निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन उनके प्रदर्शन से पर्यवेक्षक स्तब्ध रह गए।

10 February, 2023  8:30AM 

क्या है इस देरी का कारण ?

वोटिंग निकाय का यह दावा है कि वह इंटरनेट के भरोसे न रह कर बिना परिणामों की समय पर घोषणा सुनिश्चित करेगा, औंधे मुंह गिर गया जब कनेक्टिविटी की अनुपस्थिति द्वारा अप्रत्याशित परंतु परिचित चुनौतियों का एक सेट सामने लायाा गया। मुख्य रूप से कई वोटिंग केंद्रों पर पीठासीन अधिकारियों के लिए, जो डॉन न्यूजपेपर की रिपोर्ट के मुताबिक, बहुप्रचारित एवं घरेलू प्रणाली का उपयोग करके अपने संबंधित स्टेशनों के अंतिम रिजल्टस को प्रसारित करने में खुद को असमर्थ पाया गया।

नतीजों में देरी तब हुई जब अधिकारियों द्वारा देश भर में मोबाइल फोन सेवाओं को रद्द कर दिया गया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि वोटिंग के दिन हमलों में कम से कम 16 लोग मारे गए और करीबन 54 घायल हो गए। शुक्रवार सुबह एक बयान में, आंतरिक मंत्रालय का कहना था कि एहतियाती सुरक्षा उपायों के कारण “संचार की कमी” के कारण परिणामों में देरी हुई।

10 February, 2023  8:00AM 

36 घंटों के बाद भी नहीं आया परिणाम

पाकिस्तान में वोटिंग खत्म हुए 36 घंटों से भी ज्यादा का समय हो चुका है परंतु अभी तक भी फाइनल परिणाम सामने नहीं आया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी तक केवल एक चौथाई वोटों की ही गिनती की गई है। वहीं आज सुबह तक इन नतीजों के सामने आने की उम्मीद थी, परंतु इस देरी के कारण हर तरफ चिंता का माहौल है।

10 February, 2023  7:00AM 

युवाओं ने क्यों दिया इमरान को वोट?

जेल में बंद रहने के बाद भी इमरान खान को वोट ज्यादा मिले। सबसे ज्यादा वोट उन्हें युवाओं से मिले है। इस पर लॉ स्टूडेंट नैला खान मारवत का कहना है कि, “मैं 2016 में PTI में शामिल हुई थी। 2018 में इस पार्टी के लिए अपना पहला वोट डाला था। अन्य युवाओं का कहना है कि इमरान खान के शब्दों ने हमे हमेशा जागरूक किया है। आगे युवाओं का यह भी कहना रहा कि “क्या आपने अन्य महान नेताओं को नहीं देखा है? दो जेल में बंद रहे। इनमे नेल्सन मंडेला भी शामिल है। लेकिन हालात बदलते है। यही बदलाव हम भी चाहते है।

10 February, 2023  6:00AM 

PTI के युवा और स्थायी समर्थक

माइकल कुगेलमैन का कहना है कि , “वह सपोर्ट बेस युवा वोटर्स हैं, जो शक्तिशाली सेना जनरलों के साथ मतभेदों के बाद भी सैन्य समर्थित कार्रवाई से परेशान है।” PTI का आरोप है कि गुरुवार को वोटिंग से पहले कार्रवाई तेज कर दी गई। हालांकि पाकिस्तानी सेना ने इन आरोपों को पूरी तरह गलत बताया है।

वोटों की गिनती में हो रही देरी के कारण फाइनल रिजल्ट साफ नहीं हो पाया है। 1600 GMT की गिनती तक PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 92 सीटों पर जीत मिली थी। भले ही इमरान खान जेल में बंद रहे लेकिन चुनाव में उनका प्रदर्शन बेहतर रहा।

ये भी पढ़े- Washington: वाशिंगटन स्ट्रीट पर हमले का शिकार हुए भारतीय-अमेरिकी विवेक तनेजा…

SHARE
Soumya Madaan

Recent Posts

Himachal Politics: SC ने MCD मेयर और पूर्व मेयर को दी राहत…सरकार को झटका

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट ने मेयर चुनाव से पहले हिमाचल सरकार…

1 month ago

Himachal Crime: सनकी पति ने बेरहमी से की पत्नी की हत्या, 4 घंटे के अंदर गिरफ्तार

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Crime: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से एक दिल…

1 month ago

Himachal News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! विस्टाडोम ट्रेन का संचालन सफल, जानें डिटेल

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में यात्रा करने वालों के लिए…

1 month ago

Himachal News: स्कूलों के जल की गुणवत्ता में हिमाचल दूसरे स्थान पर, जानें डिटेल में

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश ने जल गुणवत्ता के मामले में…

1 month ago

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं,…

1 month ago

Himachal Disaster: शिमला में फिर भूस्खलन! सड़क पर आई दरार, बढ़ी मुश्किलें

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Disaster: हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूस्खलन की घटनाएं…

1 month ago