PM Modi: ग्लोबल ऑयल और गैस कंपनियों के CEOs से PM मोदी करेंगे मुलाकात

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi: PM मोदी आने वाले हफ्ते में टॉप भारतीय एवं विदेशी तेल तथा गैस कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करने वाले है। जहां भूराजनीतिक संघर्षों के बीच ऊर्जा आपूर्ति एवं निवेश आकर्षित करने जैसे विषयों पर मंथन होने की आशंका है।

तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि यह बैठक 6 से 9 फरवरी तक गोवा में भारत ऊर्जा वीक के दूसरे संस्करण के मौके पर आयोजित होगी। PM द्वारा हाल के वर्षों में उभरते ऊर्जा परिदृश्य को समझने के उद्देश्य से प्रमुख तेल और गैस कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से मिलने के लिए तेल और गैस क्षेत्र की वार्षिक जंबूरी – पहले CERA इंडिया वीक तथा अब इंडिया एनर्जी वीक के रूप में – का उपयोग किया था। देश के ऊर्जा क्षेत्र में निवेश बढ़ाना।

इस साल का सम्मेलन रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध तथा ताजा लाल सागर संकट की पृष्ठभूमि पर हो रहा है। जहां दुनिया के सबसे व्यस्त समुद्री नेविगेशन चैनलों में से एक को हौथी आतंकवादियों के हमलों से खतरा है।

“भारत आज ऊर्जा के मोर्चे पर आत्मविश्वास, सकारात्मक विकास, कई क्षेत्रों में समाधान की तस्वीर पेश करता है। IEW ऊर्जा के मोर्चे पर इन सभी संबंधित विकासों को प्रदर्शित करने और आगे के विकास और विकास के लिए मंच प्रदान करने का एक सुनहरा अवसर है। ऊर्जा क्षेत्र, “पुरी ने संवाददाताओं से कहा।

पिछले संस्करणों की तरह, मोदी कार्यक्रम से इतर तेल और गैस कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा भारत-अमेरिका निवेश गोलमेज सम्मेलन भी होगा।

लाल सागर संकट, जिसकी वजह से अब तक भारत की तेल की आपूर्ति बाधित नहीं हुई है। परंतु संघर्ष क्षेत्र से बचने के लिए जहाजों के मार्ग बदलने की वजह से माल ढुलाई शुल्क बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि संघर्ष चिंता का विषय है, परंतु अभी तक देश के लिए चिंता का कारण नहीं है।

उन्होंने बताया “हमने जो भी कठिनाइयों का सामना किया, हमने न केवल उन सभी विकासों और चुनौतियों से पार पाया है जो हमारे रास्ते में आई हैं, बल्कि मुझे लगता है कि हमने काफी अच्छी तरह से पार पा लिया है।”

मंत्री द्वारा कहा कि भारत ऊर्जा वीक 2024 में अलग-अलग देशों के 17 ऊर्जा मंत्रियों, 35,000 से अधिक उपस्थित लोगों और 900 से अधिक प्रदर्शकों के शामिल होने की उम्मीद है। “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस बार हम कनाडा, जर्मनी, नीदरलैंड, रूस, यूके और यूएसए जैसे 6 देशों के मंडपों को समर्पित करेंगे।”

IEW 2024 के चलते, भारतीय एमएसएमई ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी नवोन्वेषी समाधान प्रदर्शित करने के लिए 300 से ज्यादा प्रदर्शकों के साथ एक विशेष Make-In-India पवेलियन का आयोजन कर रहे है।

उन्होंने कहना है कि घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों की संख्या के साथ यह उन्हें घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए एक अद्वितीय मंच देता है।

पहले संस्करण की तुलना में आयोजन के पैमाने में वृद्धि पर प्रकाश डालते हुए, मंत्री का कहना था कि IEW ’24 के लिए प्रदर्शकों की संख्या 900 से ज्यादा (30 प्रतिशत अधिक) होने की संभावना है। प्रदर्शनी क्षेत्र में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है (पिछले वर्ष 15,000 वर्ग मीटर के मुकाबले इस वर्ष 18,500 वर्ग मीटर), जिसके परिणाम के रूप में प्रदर्शनी से राजस्व में 46 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

ये भी पढ़े- Indian Navy: सोमालिया के समुद्री डाकुओं से बचा लंकाई जहाज, भारतीय नौसेना ने निभाई अहम भूमिका

SHARE
Soumya Madaan

Recent Posts

Himachal Politics: SC ने MCD मेयर और पूर्व मेयर को दी राहत…सरकार को झटका

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट ने मेयर चुनाव से पहले हिमाचल सरकार…

1 month ago

Himachal Crime: सनकी पति ने बेरहमी से की पत्नी की हत्या, 4 घंटे के अंदर गिरफ्तार

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Crime: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से एक दिल…

1 month ago

Himachal News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! विस्टाडोम ट्रेन का संचालन सफल, जानें डिटेल

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में यात्रा करने वालों के लिए…

1 month ago

Himachal News: स्कूलों के जल की गुणवत्ता में हिमाचल दूसरे स्थान पर, जानें डिटेल में

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश ने जल गुणवत्ता के मामले में…

1 month ago

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं,…

1 month ago

Himachal Disaster: शिमला में फिर भूस्खलन! सड़क पर आई दरार, बढ़ी मुश्किलें

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Disaster: हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूस्खलन की घटनाएं…

1 month ago