होम / Ram Mandir: कनाडा सरकार का बड़ा ऐलान, 22 जनवरी को ‘अयोध्या राम दिवस’ घोषित

Ram Mandir: कनाडा सरकार का बड़ा ऐलान, 22 जनवरी को ‘अयोध्या राम दिवस’ घोषित

• LAST UPDATED : January 23, 2024

India News ( इंडिया न्यूज़), Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में समारोह को लेकर पूरा भारत देश उत्साह से भरा हुआ नजर आया। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह था तो अयोध्या में पर उसका जश्न पूरे विश्व में मनाया जा रहा था। कनाडा ने भी राम मंदिर को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया। कनाडा सरकार ने 22 जनवरी को अयोध्या राम दिवस घोषित करने का फैसला किया। कनाडा की तीन मेयरों ने 22 जनवरी को ‘अयोध्या राम मंदिर दिवस’ घोषित कर दिया। ब्रैम्पटन और ओकविले के मेयरों ने 22 जनवरी को ‘अयोध्या राम मंदिर दिवस’ घोषित किया। उन्होने कहा कि मंदिर का उद्घाटन “दुनिया भर के हिंदुओं के लिए अत्यधिक सांस्कृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व रखता है।”

22 जनवरी को ‘अयोध्या राम दिवस’ घोषित

कनाडा के ओंटारियो में ओकविले और ब्रैम्पटन शहरों ने अयोध्या में मंदिर के भव्य उद्घाटन का जश्न मनाने के लिए 22 जनवरी, 2024 को ‘अयोध्या राम मंदिर दिवस’ घोषित किया। ब्रैम्पटन के मेयर पैट्रिक ब्राउन और ओकविले के मेयर रॉब बर्टन ने कहा कि अयोध्या में मंदिर का उद्घाटन “दुनिया भर के हिंदुओं के लिए अत्यधिक सांस्कृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व रखता है, जो सदियों पुराने सपने की परिणति को दर्शाता है”।

शांति, एकता और सद्भाव के मूल्यों का प्रमाण

उन्होंने यह भी कहा कि राम मंदिर का उद्घाटन “शांति, एकता और सद्भाव के मूल्यों का प्रमाण है जो हिंदू आस्था के अभिन्न अंग हैं” और इस दिन का जश्न मनाना समुदाय के लिए “इस के सांस्कृतिक महत्व का सम्मान करने का एक अवसर होगा।”

मेयर ने दीं हिंदू समुदाय को शुभकामनाएं 

मिल्टन के मेयर गॉर्ड क्रांत्ज़ ने भी इस अवसर पर हिंदू समुदाय को शुभकामनाएं दीं और कहा, “यह दिन आपके लिए प्रचुर शांति, एकता और विचारशील चिंतन लेकर आए।”

2.3 प्रतिशत आबादी हिंदू

बता दें कि, 2021 की जनगणना के अनुसार, कनाडा में 830,000 लोगों या कुल आबादी के 2.3 प्रतिशत ने कहा कि वे हिंदू हैं।

ये भी पढ़ें- Haryana :रामलीला मंचन के दौरान ‘हनुमान’ को आया हार्ट अटैक, राम…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox