होम / Washington: वाशिंगटन स्ट्रीट पर हमले का शिकार हुए भारतीय-अमेरिकी विवेक तनेजा की हुई मौत

Washington: वाशिंगटन स्ट्रीट पर हमले का शिकार हुए भारतीय-अमेरिकी विवेक तनेजा की हुई मौत

• LAST UPDATED : February 10, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Washington: वाशिंगटन के एक रेस्तरां के बाहर लड़ाई के बाद जानलेवा चोटों के साथ पाए जाने के कुछ दिनों बाद इस सप्ताह की शुरुआत में एक भारतीय-अमेरिकी कार्यकारी की मृत्यु हो गई। एक पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि विवेक तनेजा, जो वर्जीनिया से हैं, और संदिग्ध 2 फरवरी को दो सहयोगी जापानी रेस्तरां में थे। वाशिंगटन पोस्ट ने एक पुलिस रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, “संदिग्ध ने उसे जमीन पर गिरा दिया और उसका सिर फुटपाथ पर दे मारा।” यह अमेरिका में भारतीयों एवं भारतीय-अमेरिकियों पर हमलों तथा उनकी मौत की घटनाओं के बीच आया है।

पुलिस रिपोर्ट में विवाद की प्रकृति का वर्णन किए बिना कहा गया है कि 41 वर्षीय तनेजा लगभग 2 बजे रेस्तरां से बाहर निकले और पास की सड़क पर लड़ाई शुरू हो गई। हमले में वह बेहोश हो गया और जब पुलिस पहुंची, तो उन्होंने उसे जानलेवा चोटों के साथ पाया और उसे अस्पताल ले जाया गया। पुलिस ने कहा कि बुधवार को अस्पताल में चोटों के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

पुलिस ने साझा की संदिग्ध की तस्वीर

सीसीटीवी में दिखे संदिग्ध की तलाश की जा रही है. उसकी पहचान नहीं हो पाई है। पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी और दोषसिद्धि के लिए सूचना देने वाले को 25,000 डॉलर का इनाम देने की पेशकश की है। इस सप्ताह की शुरुआत में, शिकागो में लुटेरों द्वारा हमला किए जाने के बाद एक भारतीय छात्र की नाक और मुंह से खून बह रहा था। सैयद मज़ाहिर अली, जिनका परिवार हैदराबाद में रहता है, को हमले के बाद एक वीडियो में मदद की गुहार लगाते देखा गया था। इस साल अमेरिका में पांच भारतीय मूल के छात्रों की मौत की खबर है। पर्ड्यू विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले भारतीय-अमेरिकी समीर कामथ को इस सप्ताह एक नेचर रिजर्व में मृत पाया गया था। अधिकारियों ने कहा कि उसकी मौत सिर पर खुद को मारी गई गोली से हुई।

अमेरिकी पासपोर्ट रखने वाला 19 वर्षीय छात्र श्रेयस रेड्डी बेनिगर पिछले सप्ताह मृत पाया गया था, लेकिन अधिकारियों ने किसी भी तरह की गड़बड़ी से इनकार किया था। एक अन्य छात्र, नील आचार्य, उस सप्ताह की शुरुआत में पर्ड्यू विश्वविद्यालय परिसर में मृत पाया गया था, उसके कुछ घंटों बाद जब उसकी माँ ने उसके लापता होने की सूचना दी थी।

हरियाणा के 25 वर्षीय छात्र विवेक सैनी को 16 जनवरी को जॉर्जिया के लिथोनिया में एक बेघर व्यक्ति ने पीट-पीट कर मार डाला था। एक अन्य भारतीय छात्र अकुल धवन को जनवरी में इलिनोइस विश्वविद्यालय अर्बाना-शैंपेन के बाहर मृत पाया गया था। मौतों के मद्देनजर, भारत में अमेरिकी दूत एरिक गार्सेटी ने आश्वस्त किया कि अमेरिका यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि यह भारतीय छात्रों के लिए सुरक्षित गंतव्य बना रहे।

“कोई भी त्रासदी घटित होने पर हमारा दिल हमेशा द्रवित हो जाता है, चाहे वह किसी की जान ले ली गई हो या कोई हिंसा – चाहे वे कोई भी हों। हम यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत प्रतिबद्ध हैं कि भारतीयों को पता चले कि संयुक्त राज्य अमेरिका अध्ययन करने के लिए एक अद्भुत जगह है और सुरक्षित रहने के लिए,” उन्होंने कल कहा।

ये भी पढ़े- Aishwarya Rai Beauty Tips: आप भी जानें ऐश्वर्या राय की खूबसूरती…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox