होम / Chenab Railway Bridge: दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ब्रीज पर दौड़ी ट्रेन, देखें वीडियो

Chenab Railway Bridge: दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ब्रीज पर दौड़ी ट्रेन, देखें वीडियो

• LAST UPDATED : June 20, 2024

India News HP ( इंडिया न्यूज ), Chenab Railway Bridge: भारतीय रेलवे ने इतिहास रचते हुए दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल, नवनिर्मित चेनाब रेल ब्रिज पर सफल ट्रायल रन किया। यह पुल रामबन जिले के संगलदान को रियासी से जोड़ता है। इससे पहले, रविवार, 16 जून को भारतीय रेलवे ने इंजीनियरिंग के इस चमत्कार पर इंजन का सफल ट्रायल रन किया था।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सफल इलेक्ट्रिक इंजन ट्रायल की घोषणा करते हुए प्रगति पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “चेनाब ब्रिज को पार करने सहित संगलदान से रियासी तक पहली ट्रायल ट्रेन सफलतापूर्वक चली है। USBRL परियोजना का सभी निर्माण कार्य लगभग पूरे हो चुके हैं, केवल सुरंग नंबर 1 आंशिक रूप से अधूरी रह गई है।”

चेनाब रेल ब्रिज एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा

चेनाब रेल पुल, नदी तल से 359 मीटर ऊपर और एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा है, USBRL परियोजना का एक महत्वपूर्ण घटक बना हुआ है।

Also Read- PM’s J&K Visit: पीएम मोदी के श्रीनगर दौरे से पहले क्षेत्र में ड्रोन उड़ान पर पाबंदी

परियोजना 1997 में हुई थी शुरू

272 किलोमीटर तक फैली यूएसबीआरएल परियोजना को जटिल चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। इस परियोजना को 1997 में शुरू किया गया, 209 किमी मार्ग चरणों में चालू किया गया है। रियासी और कटरा के बीच शेष 17 किमी का हिस्सा साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है, जिससे कश्मीर राष्ट्रीय रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार सफल परीक्षण के बाद संगलदान और रियासी के बीच उद्घाटन ट्रेन सेवा 30 जून को शुरू होगी। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने परियोजना की प्रगति का आकलन करने के लिए पिछले महीने चिनाब ब्रिज और बक्कल-दुग्गर-सावलकोट-संगलदान खंड का निरीक्षण किया था।

Also Read- Himachal News: शख्स ने व्हाट्सएप स्टेटस पर लगाया पशु बलि की वीडियो, भीड़ ने दुकान में की तोड़फोड़

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox