होम / J&K Voter List: J&K में जल्द होंगे विधानसभा चुनाव, वोटर लिस्ट अपडेट करने की तैयारी

J&K Voter List: J&K में जल्द होंगे विधानसभा चुनाव, वोटर लिस्ट अपडेट करने की तैयारी

• LAST UPDATED : June 21, 2024

India News J&K ( इंडिया न्यूज ), J&K Voter List: भारतीय चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं। आयोग ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर सहित चार राज्यों में मतदाता सूचियों को अपडेट करने का निर्देश जारी किया। यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू-कश्मीर दौरे के बाद उठाया गया है।

इन राज्यों की वोटर लिस्ट अपडेट

चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के साथ हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र की वोटर लिस्ट अपडेट करने को कहा है। इस बार 1 जुलाई 2024 को या उससे पहले 18 वर्ष पूरे करने वाले युवा मतदाता सूची में शामिल हो सकेंगे। वोटर लिस्ट अपडेट की प्रक्रिया 25 जुलाई से शुरू होकर 20 अगस्त तक चलेगी।

पीएम ने बताया

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को श्रीनगर में कहा था कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। उन्होंने जल्द ही राज्य का दर्जा बहाल करने के भी संकेत दिए।

चुनाव कराने का निर्देश

जम्मू-कश्मीर में पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था। 2019 में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से यहां निर्वाचित सरकार नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को 30 सितंबर तक चुनाव कराने का निर्देश दिया है।

सूची अपडेट होने के बाद आयोग चुनाव

चुनाव आयोग 25 जून से 24 जुलाई तक संशोधन-पूर्व गतिविधियां चलाएगा। मतदाता सूची अपडेट होने के बाद आयोग चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। जम्मू-कश्मीर के लोगों की लोकसभा चुनावों में भारी भागीदारी को देखते हुए आयोग ने यह कदम उठाया है।

Also Read:

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox