होम / Disadvantages of wearing sweater during sleeping: गलती से भी न पहन कर सोए ऊनी कपड़े, शरीर को हो सकते हैं कई तरह के नुकसान

Disadvantages of wearing sweater during sleeping: गलती से भी न पहन कर सोए ऊनी कपड़े, शरीर को हो सकते हैं कई तरह के नुकसान

• LAST UPDATED : January 6, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) Disadvantages of wearing sweater during sleeping: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। ठंड भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। ठंड के कहर से बचने के लिए लोग हर तरह के जतन कर रहें है। कभी अलाव जलाते हैं तो कभी भर-भर कर ऊनी कपड़ पहनते हैं। रात के वक्त ठंड होने से लोग ऊनी कपड़े पहनकर सो जाते हैं। जिसके कारण आपको कई तरह कि दिक्कतें हो सकती है। चलिए जानते है कि रात में ऊनी कपड़े पहन कर सोने क्या क्या नुकसान हो सकतें हैं।

रात में ऊनी या स्वेटर पहनने से शरीर से अत्यधिक गर्मी निकलती है। जिससे आपकी त्वचा खराब हो सकती है। और इसी वजह से कहा जाता है कि रात में सोते वक्त ऊनी कपड़े नहीं पहनने चाहिए। आपकों नॉर्मल कपड़े पहनने चाहिए। साथ ही, रात में गर्म कपड़े पहनने से भी छोटे बच्चों में डिहाइड्रेशन की कमी हो जाती है। कड़ाके की ठंड में खुद को बचाने के लिए कई लोग तो गर्म कपड़ों की लेयर पहन लेते हैं। इससे भले ही ठंड से राहत मिलती है। लेकिन उससे उनकों कई दिक्कतें हो सकती है।

ब्लड प्रेशर की हो सकती हैं समस्या

यदीं कोई ज्यादा गर्म कपड़े पहनकर सोता है, तो यह बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा करने से आपके शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। रात को सोते समय शरीर को गर्म कंबल से न ढ़के। इससे शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकलती। ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को चक्कर आ सकता है। साथ ही घबराहट जैसी दिक्कतें हो सकती है। यदि आपको सांस से जुड़ी कोई प्रॉब्लम है तो आपको खास ध्‍यान रखना चाहिए।

Also Read: UP News: चलती ट्रेन में ठंड से बचने के लिए जलाया अलाव, बड़ा हादसा होते-होते टला

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox