होम / Electricity Bill: बिजली के बढ़ते बिल की है चिंता? इन टिप्स से मिलेगा हल

Electricity Bill: बिजली के बढ़ते बिल की है चिंता? इन टिप्स से मिलेगा हल

• LAST UPDATED : December 9, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Electricity Bill: बिजली हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके बिना हमारे कई काम रुक जाएंगे। इसके ज्यादा इस्तमाल के कारण कि बिजली का बिल जैसे ही आता है लोगों केे चहरे उतर जाते है। गर्मी के मौसम में एसी, फ्रिज और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के यूज़ की वजह से बिजली का बिल बढ़ जाता है ऐसे में कई बार लोगों का महीने भर का बजट हिल जाता है। इस आर्टिकल में आज हम आपको बिजली के बढ़ते बिल से छुटकारा पाने की कुछ टीप्स दे आपकी इस परेशानी का समाधान देंगे-

सीएफएल लाइट

नॉर्मल बल्ब की जगह यदि आप लो एनर्जी वाले बल्ब का इस्तेमाल करेंगे तो आपका बिजली का बिल कम हो सकता है। इससे एनर्जी की खपत भी कम होगी और रोशनी भी अच्छी आएगी। आप सीएफएल या एलइडी लाइट का इस्तेमाल करेंगे तो इससे लगभग 70% बिजली की बचत होती है।

डिफ्रोस्ट पर रखें फ्रिजर

आपके फ्रिज में भी बर्फ ज्यादा मात्रा में जमा होती है? आपको बता दें की जमी हुई बर्फ से फ्रिज की कूलिंग पॉवर घटती है। इसके साथ बिजली की भी अधिक कपत होती है। इसी कारण अपने फ्रिज को हमेशा डिफ्रोस्ट पर रखें। इसके साथ ही फ्रीज में गर्म खाना रखने से पहले उसको थोड़ा ठंडा करले और फिर फ्रिज में रखें।

स्विच को ऑफ रखें

टीवी, लैपटॉप, मोबाइल चार्जर आदि इलेक्ट्रॉनिक आइटम यदि आप उसे नहीं कर रहे हैं तो उनके पावर स्विच को ऑफ कर दें। इससे आपकी बिजली की काफी बचत होगी।

ऐसी के इस्तमाल के समय बंद रखें कमरा

यदि आप ऐसी यूज़ कर रहे हैं तो कोशिश करें की सारी खिड़की, दरवाजे, रोशनदान बंद रहे। वहीं अगर मुनकिन हो तो ऐसी की जगह सीलमंग या टेबल फैन का इस्तमाल करें।

लैपटॉप शटडाउन करकर रखें

कंप्यूटर पर काम करने के बाद उसका पावर ऑफ कर दे। कंप्यूटर पर काम करते समय यदि आप बीच में ब्रेक ले रहे हैं तो मॉनिटर को स्लीप मोड पर डाल दें। परंतु कंप्यूटर को भी ज्यादा देर तक स्लीप मोड पर ना रखें इससे बेहतर आप उसे शटडाउन कर दें।

ये भी पढ़े- CAPITAL DIALOGUE: एक मंच पर पहली बार आए 3 स्टेट, जेपी…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox