Tuesday, July 16, 2024
Homeकाम की बातHP Electricity Bill: बिल से जुडी समस्या हुई हल, बिजली विभाग ने...

HP Electricity Bill: बिल से जुडी समस्या हुई हल, बिजली विभाग ने किये ये बदलाव

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज), HP Electricity Bill: हिमाचल प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को अब अंग्रेजी के बजाय हिंदी में बिजली के बिल मिलेंगे। बिजली विभाग ने अपने सॉफ्टवेयर में बदलाव किया है, जिससे उपभोक्ता आसानी से बिल पढ़ कर समझ सकेंगे। इससे उन्हें बिल राशि और खपत की जानकारी मिलेगी।

विभाग ने किया सॉफ्टवेयर अपग्रेड

विद्युत विभाग ने बिजली बिल में हिंदी भाषा को शामिल करने के लिए अपने सॉफ्टवेयर को अपग्रेड कर दिया है। अब बिजली के बिल हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होंगे। इस कदम से उपभोक्ताओं को अपने बिल को समझने में आसानी होगी।

पहले सिर्फ अंग्रेजी में मिलते थे बिल

अब तक बिजली के बिल सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध थे। जिन उपभोक्ताओं को अंग्रेजी नहीं आती थी, उन्हें बिल समझने में काफी परेशानी होती थी। खासकर ग्रामीण इलाकों में यह समस्या ज्यादा थी।

उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

भरवाईं उपमंडल के सहायक अभियंता रविंद्र शर्मा ने बताया कि अब हिंदी भाषा में बिल मिलने से उपभोक्ताओं को बिल समझने में आसानी होगी। वे बिल में लिखी यूनिट की जानकारी भी आसानी से समझ पाएंगे।

9596 उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा

शुरुआत में भरवाईं उपमंडल के 9596 बिजली उपभोक्ताओं को हिंदी में बिल मिलेगा। आगे चलकर पूरे प्रदेश में इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। हालांकि, विभाग ने अभी यह नहीं बताया है कि यह सुविधा स्थायी रूप से जारी रहेगी या नहीं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular