होम / Paytm UPI: पेटीएम से UPI की सेवा क्या रहेगी जारी? जानिए इस पर क्या है कंपनी का कहना

Paytm UPI: पेटीएम से UPI की सेवा क्या रहेगी जारी? जानिए इस पर क्या है कंपनी का कहना

• LAST UPDATED : February 6, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Paytm UPI: सोमवार को Paytm द्वारा बताया गया कि UPI सेवा सामान्य रूप से चलती रहेगी। दरअसल कंपनी द्वारा UPI सर्विस को जारी रखने के लिए अनेय कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रही है। Paytm UPI सेवा, Paytm पेमेंट्स बैंक के तहत आती है। इस सेवा को हाल ही में RBI द्वारा 29 फरवरी के बाद ग्राहकों से पैसे लेने पर रोक लगा दी गई है।

सामान्य रूप से काम करेगी UPI सेवा 

Paytm के प्रवक्ता ने कहा, “Paytm पर UPIसामान्य रूप से काम करता रहेगा। हम बिना किसी बाधा के UPIसर्विस की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए कई अन्य बैंकों के साथ काम कर रहे हैं। Paytm एप के यूजर्स और कस्टमर्स को अलग से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है।”

एनपीसीआई के मुताबिक दिसंबर में Paytm रहा शीर्ष लाभार्थी

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम – नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के मुताबिक, Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) दिसंबर में बैंकों के बीच शीर्ष UPI बेनेफिशयरी था। ग्राहकों ने दिसंबर में Paytm पेमेंट बैंक ऐप पर 16,569.49 करोड़ रुपये के 144.25 करोड़ लेनदेन किए जो कि इस सेगमेंट में किए जाने वाले सबसे ज्यादा ट्रांजेक्शन थे।

भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट भी Paytm पेमेंट्स बैंक के तहत सर्विस देती रहेगी

Paytm का भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट (बीबीपीओयू) कारोबार भी पीपीबीएल के तहत आता है। यह सर्विस बिजली-पानी, स्कूल और कॉलेज फीस जैसे बिल पेमेंट की सुविधा देती है। आरबीआई के कदम का BBPOU के माध्यम से बिल भुगतान पर असर के बारे में पूछे जाने पर, Paytm के प्रवक्ता द्वारा बताया गया, “कृपया जान लीजिए कि Paytm उपयोगकर्ता हमेशा की तरह सभी बिल भुगतान और रिचार्ज के लिए ऐप का उपयोग जारी रख सकते हैं। Paytm आपकी सुविधा के लिए कई तरह के भुगतान विकल्प जारी रखेगा।”

क्या है Paytm पेमेंट्स बैंक का संकट?

31 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आदेश दिया गया कि Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड मोड, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करेंगा।

ये भी पढ़े- Country Singer Toby Keith: कंट्री आइकन टोबी कीथ का हुआ निधन,…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox