Tuesday, May 28, 2024
HomeHealthTiredness Reason's: सिर्फ नींद ही नहीं, ये भी हो सकते हैं थकान...

Tiredness Reason’s: सिर्फ नींद ही नहीं, ये भी हो सकते हैं थकान के कारण

- Advertisement -

India News Himachal ( इंडिया न्यूज ) Tiredness Reason’s: क्या आप सुबह उठते ही थका हुई महसूस करते हैं। शरीर में दर्द और अकड़न फील करते हैं। अगर ये सब चीज आप फील कर रहे हैं तो सावधान होने की जरूरत है। दरअसल इसका असर आपकी दिनचर्या पर पड़ता है। जॉब से आने के बाद शाम को थकान होना नॉर्मल बात है, लेकिन रात को सोने के बाद भी थकान फील होना सेहत के लिए ठीक नहीं। इसके लिए सिर्फ अधूरी नींद ही नहीं बल्कि कई कारण जिम्मेदार हैं।

1. ब्लू लाइट वाले डिवाइस का हो रहा इस्तेमाल

अधिकतर लोग आजकल अपना ज्यादा समय टीवी और मोबाइल देखने में बीता देते हैं। जिसकी वजह से लोगों को थकान  ज्यादा महसूस होने लगी है। वहीं फिजिकल एक्टिविटी का न होना भी कई मुश्किलें पैदा कर रही है। इन सभी के कारण नींद पूरी नहीं हो पाती और सुबह उठते ही थकान महसूस होती है

2. तनाव भी हो सकता है कारण

लोग आजकल बहुत ज्यादा चिंता करने लगे हैं। जिसके कारण भी उन्हें थकान होने लगी है। जब आप स्ट्रेस लेते हैं तो आपकी मांसपेशियों में तनाव होता है, जिसकी वजह से आपकी शरीर से ऊर्जा की खपत होती है और थकान महसूस होती है।

3. विटामिन की कमी

विटामिन की कमी के कारण भी सुबह उठने के बाद थकान महसूस होने लगती है। आमतौर पर विटामीन बी12 की कमी आपकी एनर्जी लेवल को कम कर सकता है। कियोंकि ये रेड ब्लड सेल्स की उत्पादन में भी भूमिका निभाता है।

4. पर्याप्त भोजन

खान-पान सही न होने की वजह से भी आपको कई दिक्कतें होने लगती हैं। इससे शरीर के अंदर ऊर्चा खत्म होने के साथ कई बीमारियां भी होती हैं। जब आप सही से अपनी डाइट नहीं लेंगें थकावटट महसूस होगी और साथ ही आलस बना रहेगा।

Also Read: Punjab Weather Update: पंजाब में चार डिग्री तक बढ़ सकता है…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular