Sunday, May 19, 2024
Homeकाम की बातUPSC CSE 2024: IAS अफसर बनने के लिए जान लें ये ...

UPSC CSE 2024: IAS अफसर बनने के लिए जान लें ये UPSC के नियम, नहीं तो टूट जाएगा सपना

- Advertisement -

India news (इंडिया न्यूज़), UPSC CSE 2024 : भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), पुलिस सेवा (आईपीएस) और अन्य संघ सिविल सेवाओं में चयन के लिए भारतीय नागरिकों की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा आयोजित की जाती है। वहीं, वर्ष 2024 में यूपीएससी परीक्षा के लिए पंजीकरण लिंक एक्टिव कर दिया गया है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in से प्रीलिम्स 2024 परीक्षा फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। प्रीलिम्स परीक्षा 26 मई 2024 को आयोजित की जाएगी।

संघ लोक सेवा आयोग का सरकारी परीक्षा फॉर्म भरना आसान नहीं है। अगर इसमें थोड़ी सी भी गलती हुई तो अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठने से रोका जा सकता है। यूपीएससी परीक्षा फॉर्म भरते समय संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। हर साल लाखों युवा यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं लेकिन उनमें से कई लोगों के फॉर्म परीक्षा से पहले ही खारिज कर दिए जाते हैं।

फोटो अपलोड करने के निर्देश:

1. फोटो की आयु: प्रीलिम्स फॉर्म में अपलोड की जाने वाली फोटो 10 दिन से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए।

2. नाम और तारीख: फोटो पर अपना नाम और फोटो लेने की तारीख लिखना अनिवार्य है।

3. चेहरे का मुख्य भाग: चेहरे का मुख्य भाग फोटो के तीन-चौथाई भाग में होना चाहिए।

4. हस्ताक्षर और फोटो फॉर्मेट: फोटो के साथ आपके हस्ताक्षर भी आवश्यक है। वहीं, फोटो JPG फॉर्मेट में होनी चाहिए। इसका साइज 20kb से 300kb के बीच होनाअनिर्वाय है।

5. लुक और फील: फोटो में आपका लुक परीक्षा के समय के अनुसार होना चाहिए। अगर फोटो में कोई बदलाव हुआ तो केंद्र में प्रवेश करने में दिक्कत हो सकती है।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular