होम / WhatsApp Chat Lock: वॉट्सऐप पर अब कोई नहीं खोल पाएगा आपके पर्सनल मैसेज, जानें कैसे करें नए फीचर का इस्तेमाल

WhatsApp Chat Lock: वॉट्सऐप पर अब कोई नहीं खोल पाएगा आपके पर्सनल मैसेज, जानें कैसे करें नए फीचर का इस्तेमाल

• LAST UPDATED : May 17, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) WhatsApp Chat Lock: वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूजर्स के लिए एक नए फीचर की घोषणा कर दी है। वॉट्सऐपअब आपने यूजर्स को उनके चैट लॉक की सुविधा देने वाला है। वॉट्सऐप की माने तो इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने पार्सनल मैसेज को लॉक करके सुरक्षित रख सकते है। उस मैसेज को लॉक करने के बाद कोई भी अन्य यूजर उस मैसेज के नहीं देख पाएगा। हालांकि इस चैट लॉक के सुविधा के साथ यूजर्स के पास एक पासवर्ड की होगा, जिसकी मदद से वॉट्सऐप यूज करने वाला शख्स अपने लॉक किए हुए यूजर के मैसेज ओपन करते हुए उसे पढ़ सकता है।

मालूम हो कि आपके मोबाइल पर वॉट्सऐप के इस फीचर के अपग्रेड होने के बाद चैट लॉक किए गए यूजर का मैसेज आने के बाद ना तो ना वह प्रिव्‍यू में दिखेगा ना ही नोटिफिकेशन से उसके बारे में कुछ पता चल पाएगा।

नए फीचर के कई फायदें- वॉट्सऐप

नए फीचर के बारे में वॉट्सऐप ने जानकारी देते हुए कहा है कि यह फीचर उन यूजर्स (लोगों) के लिए उपयोगी होगा, जिन्हें कभी-कभी अपना फोन अपने परिवार के लोगों को देना पड़ता है। इसके अलावा फीचर का फायदा उस वक्‍त भी होगा जब आपका किसी जरूरी काम के लिए फोन किसी दूसरे के हाथ में दिया जाए और ना चहते हुए कोई फोन पर आपका प्राइवेट मैसेज पढ़ ले। वॉट्सऐप के की माने तो किसी भी शख्स या ग्रुप के नाम पर टैप करके और चैट लॉक करने का ऑप्‍शन चुनकर चैट को लॉक किया जा सकता है। बता दे कि इसके लिए लेटेस्ट वर्जन वॉट्सऐप पर अपग्रेड होना जरूरी है।

कैसे करें इस्तेमाल (यूज)

बता दे कि चैट लॉक’ फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों तरह के स्‍मार्टफोन पर यूज हो सकता है। हालांकि इसके लिए आपको वॉट्सऐप का लेटेस्‍ट वर्जन डाउनलोड करना होगा या ऐप को अपग्रेड करना होगा। चैट लॉक करने के लिए उस पर्सनल चैट यानी कॉन्‍टैट पर जाएं, जिसे आप लॉक करना चाहते हैं। इसके अलावा आप वॉट्सऐप ग्रुप को भी लॉक कर सकते हैं। वहीं इसके बाद चैट या वॉट्सऐप ग्रुप की प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें, आपको चैट लॉक का ऑप्‍शन नजर आएगा। चैट लॉक को सेटअप करें। इसके बाद उसे लॉग-इन करने के लिए फोन के पासवर्ड या बायोमेट्रिक्स का इस्‍तेमाल करें। आखरी में आपको वॉट्सऐप के होम पेज पर लॉक्‍ड चैट्स एक अलग फोल्‍डर में दिखाई देंगी। वहीं चैट खोलने के लिए स्‍क्रीन में नीचे की ओर स्‍वाइप करके, लॉक्‍ड चैट पर टैप करके पासवर्ड डालने के बाद चैट्स को खोला जा सकेगा।

ध्‍यान रखने वाली खास बात

  • जिन पर्सनल नंबर या ग्रुप की चैट्स को आप लॉक करेंगे, उनसे आने वाले कॉल्‍स लॉक नहीं होंगी।
  • आपका वॉट्सऐप दूसरी डिवाइसेज पर लिंक है मसलन- डेस्‍कटॉप पर, तो वहां चैट्स को लॉक नहीं किया जा सकेगा।
  • जिस यूजर की चैट्स को आप लॉक करेंगे, उसे इसका पता नहीं चलेगा।

 

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox