Tuesday, June 25, 2024
Homeकुल्लूRohtang: बर्फबारी से आकर्षित हुए पर्यटक, खिली मनाली की राहें

Rohtang: बर्फबारी से आकर्षित हुए पर्यटक, खिली मनाली की राहें

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Rohtang: हिमाचल के रोहतांग दर्रा में बर्फबारी हुई। जिसके चलते हैं मनाली के पर्यटन कारोबार में जान आ गई। दिवाली के बाद यहां आने वाले सैलानियों का आंकड़ा लगभग टिकना हो गया है। इसे देखते हुए प्रशासन द्वारा फिलहाल रोहतांग दर्रा बंद न करने का निर्णय लिया गया है। देखा जाए तो 15 नवंबर के बाद हर साल दर्रा बंद कर दिया जाता है परंतु इस बार मौसम के अनुकूल होने के कारण और सड़क की हालत अच्छी होनी की वजह से इसे खुला रखा गया।

उम्मीद से कम हो रहा था पर्यटन कारोबार

रोहतांग दर्रा में हर दिन सैलानियों का मेला लग रहा है। बीते दिन 625 पर्यटकों के वाहनों ने परमिट ले यहां एंट्री की है। ध्यान देने वाली बात है कि इस वर्ष मनाली का पर्यटन कारोबार बुरी तरह से नीचे गिरा है। दशहरा के समय पर उम्मीद से कम पर्यटकों ने मनाली के और रुख किया था। उससे पहले जुलाई अगस्त सितंबर में भी यह करीबन खाली ही पड़ा था।

पर्यटकोंं का आकड़ा हुआ दुगना

दिवाली के बाद सर्वर से यह कारोबार धीरे-धीरे अपनी वापसी कर रहा है। मनाने के ग्रीन टैक्स बैरियर से जुड़े आंकड़ों के मुताबिक पिछले दो दिनों में इस ओर आने वाले सैलानियों का आंकड़ा बढ़ा है। 2 दिन पहले तक जहां केवल 300 पर्यटक वाहनों की एंट्री दर्ज हो रही थी। परंतु गुरुवार से पर्यटकों का का यही आंकड़ा करीबन 600 पहुंच चुका है।

रोहतांग दर्रा नहीं हुआ बंद 

रोहतांग में कोई बर्फबारी से पर्यटक कारोबार की डूबती नहीं है पर लग गई है। रोहतांग के लिए वीरवार को 625 पर्यटक वाहनों के परमिट जारी हुए। इन में 377 डीजल और 248 पेट्रोल इंजन के वाहन शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मौसम और सड़क की स्थिति को देखते हुए फिलहाल रोहतांग खुला रखा गया है। बर्फबारी होने तक पर्यटक रोहतांग जा सकेंगे।

ये भी पढ़े- Shani Dev: साढ़ेसाती में भी होगी यम की कृपा! इन देवताओं…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular