होम / Dream Meaning: रात में नींद नहीं आती? जानिए क्या है कारण?

Dream Meaning: रात में नींद नहीं आती? जानिए क्या है कारण?

• LAST UPDATED : February 8, 2024

India News (इंडिया न्यूज़),Dream Meaning: हम सभी आरामदायक नींद चाहते है। इसलिए नींद हमे जरूरी है। अच्छी नींद के लिए कुछ नियम है उन्हें जरूर अपनाएं। आज हम उन्ही नियमों के बारे में जानेंगे। आरामदायक नींद पाने के लिए हम सभी संघर्ष करते है। अक्सर रात को बहुत देर तक करवट बदलते हुए कुछ न कुछ सोचते रहते है जिससे ध्यान भटकता रहता है और नींद नहीं आ पाती।

ज्यादातर रात में नींद नहीं आने का कारण तनाव और चिंता हो सकती है। बहुत से लोग रात में ज्‍यादा एंग्‍जायटी महसूस करते है जिसके कारण आपको राम में जल्दी नींद नहीं आती। तनाव से छुटकारा पाने के लिए योग या ध्यान करें।

रात में न करें वर्कआउट

यदि आप रात में वर्कआउट करते हैं तो आपके नींद आने में परेशानी हो सकती है। रात में वर्कआउट करना बंद कर दें।

सोने से पहले न पीए कॉफी

कॉफी का रोजाना सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। बेड टाइम कॉफी पीने का आइडिया सही नहीं है। कॉफी आपकी नींद को कम कर सकता है।

ज्यादा रोशनी भी कर सकती है दिक्कत

नींद के दौरान बहुत अधिक प्रकाश के संपर्क में आने से भी आपको नींद न आने की दिक्कत हो सकती है। ज्यादातर लोग कमरे की लाइट ऑफ करके सोना पसंद करते है। इसलिए यदि आपको भी नींद नहीं आ रही है तो आप अपने कमरे की लाइट ऑफ करके सोए। आपके मोबाइल से निकलने वाली नीली रोशनी भी इसका कारण हो सकती है। रात को सोते वक्त फोन का इस्तेमाल न करें।

Also Read: Paytm UPI: पेटीएम से UPI की सेवा क्या रहेगी जारी? जानिए…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox