होम / Health News: झड़ते बालों ने छीन लिया है आपका सुकून? इस उपाय से दूर होगी आपकी समस्या

Health News: झड़ते बालों ने छीन लिया है आपका सुकून? इस उपाय से दूर होगी आपकी समस्या

• LAST UPDATED : July 10, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ) Health News: बरसात के मौसम में पेट, त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा परेशान करती हैं। इस मौसम में बाल बहुत तेजी से झड़ते हैं। तेल लगाने से लेकर शैंपू करने और फिर कंघी करने तक, बाल इस तरह झड़ते हैं कि लगता है कि गंजा हो जाएंगे। कई बार तो सिर्फ इसी डर की वजह से बालों में तेल लगाने का मन नहीं करता या कंघी करने से बचते हैं। अगर आप भी ऐसी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो कुछ ऐसे योग हैं, जिनके जरिए आप बालों से लेकर पेट तक की समस्याओं से निजात पा सकते हैं और हर मौसम में स्वस्थ रह सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में…

सर्वांगासन

सर्वांगासन में सिर नीचे और पैर ऊपर की ओर होते हैं। इस आसन को करने से सिर में रक्त संचार ठीक से होता है। जिससे बाल झड़ने की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। जितना हो सके इस आसन में रहने का अभ्यास करें। बालों के अलावा यह आसन पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है और चेहरे की चमक भी बढ़ाता है। यह आसन बढ़ती उम्र को रोकने में काफी कारगर माना जाता है।

हलासन

पेट, बाल और त्वचा से जुड़ी समस्याओं को भी हलासन के ज़रिए ठीक किया जा सकता है। दरअसल, इस आसन को करने से पेट पर दबाव पड़ता है, जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। गले पर दबाव पड़ने से थायराइड की समस्या में फ़ायदा होता है। थायराइड हार्मोन में उतार-चढ़ाव की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं, इसलिए इस आसन की मदद से हार्मोन लेवल को संतुलित रखने में मदद मिलती है। इस आसन को करने से चेहरे की चमक भी बढ़ती है।

Also Read: Punjab Crime: बायफ्रेंड के चक्कर में BSF जवान की पत्नी ने किया बड़ा कांड, हैरान कर देगा ये मामला

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox