होम / How to avoid heat stroke: खुद को हीट स्ट्रोक के खतरे से कैसे बचाएं, जानिए तरीका

How to avoid heat stroke: खुद को हीट स्ट्रोक के खतरे से कैसे बचाएं, जानिए तरीका

• LAST UPDATED : June 22, 2024

India News Himachal ( इंडिया न्यूज ) How to avoid heat stroke: उत्तर भारत के कई राज्य अभी भी भीषण गर्मी की चपेट में हैं। तापमान इतना अधिक है कि कई लोगों की जान भी जा चुकी है। इस गर्मी से खुद को बचाने के लिए आप ये तरीके अपना सकते हैं। डॉक्टर के अनुसार हमारे शरीर के सभी अंगों को एक निश्चित तापमान की जरूरत होती है। अगर पर्यावरण के तापमान की बात करें तो हमारा शरीर 37 डिग्री सेल्सियस में ही ठीक से काम कर सकता है, इससे ज्यादा तापमान होने पर हीट स्ट्रोक का खतरा रहता है।

हीट वेव से बचने का तरीका

खुद को गर्मी से बचाने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं। हीट स्ट्रोक के खतरे से बचने के लिए व्यक्ति को हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए, धूप में काम करने वाले लोगों को हर आधे घंटे में फ्लूइड ब्रेक और छाया ब्रेक लेना चाहिए। डॉक्टर के अनुसार हीट स्ट्रोक में मृत्यु दर 70-80 प्रतिशत होती है, इसलिए अगर किसी में हीट स्ट्रोक के लक्षण दिखें तो उसे तुरंत अस्पताल ले जाएं।

सबसे ज्यादा ये लोग हो रहे शिकार

अगर आपको लगे कि कोई व्यक्ति हीट स्ट्रोक की वजह से गिर गया है, कुछ बड़बड़ा रहा है, उसकी जीभ लड़खड़ा रही है और बुखार बहुत ज़्यादा है, तो उसकी गर्दन के नीचे, बगलों के नीचे और जांघों पर बर्फ़ रखें और उसे तेज़ पंखे के नीचे बैठा दें ताकि शरीर का तापमान कम हो सके। जानकारी के मुताबिक अस्पताल में 30 से लेकर 50-55 साल की उम्र के लोग ज़्यादा आ रहे हैं। ये वो लोग हैं जो बाहर मज़दूरी करते हैं, ठेला लगाते हैं, सुरक्षा गार्ड हैं। इन्हें अपनी आजीविका चलाने के लिए धूप में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

Also Read: Shimla Train: शिमला रेलवे पुल में दरार से ट्रेन सेवाएं रुकी,…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox