Thursday, July 18, 2024
HomeLive UpdateHimachal Rajya Sabha Election Live: हिमाचल में BJP के हर्ष महाजन ने...

Himachal Rajya Sabha Election Live: हिमाचल में BJP के हर्ष महाजन ने जीता राज्यसभा चुनाव

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Himachal Rajya Sabha Election Live: मंगलवार को सीट पर काफी सस्पेंस के बाद  बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन ने हिमाचल प्रदेश से एकमात्र राज्यसभा सीट जीत ली। यहां BJP के हर्ष महाजन का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी से है। राज्यसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस अभिषेक मनु सिंघवी ने बीजेपी के हर्ष महाजन को जीत की बधाई दी। वहीं बीजेपी की ओर से दावा किया गया है कि हिमाचल में सुक्खू सरकार गिरेगी।


08: 30 PM , 27 FEB 2024

कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंधवी ने हर्ष महाजन को दी बधाई

हिमाचल प्रदेश से कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी ने बीजेपी के उम्मीदवार को जीत की बधाई देते हुए कहा “सबसे पहले, मैं हर्ष महाजन (भाजपा उम्मीदवार) को हार्दिक बधाई देता हूं, उन्होंने जीत हासिल की है। वह मेरी बधाई के पात्र हैं। मैं उनकी पार्टी से कहना चाहता हूं – आत्मनिरीक्षण करें और सोचें। जब 25 सदस्यीय पार्टी 43 के खिलाफ उम्मीदवार खड़ा करती है -सदस्य दल, बस एक ही संदेश है – हम बेशर्मी से वह करेंगे जिसकी कानून इजाजत नहीं देता।”


08: 05 PM , 27 FEB 2024

BJP ने किया जीत का दावा

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव को लेकर भाजपा की ओर से दावा किया गया है कि BJP जीत गई है। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर का बड़ा बयान सामने आया है। जिसमें वे बहुमत खो जाने पर सुखविंद्र सुक्खू से इस्तीफा की मांग कर रहे हैं।

 


08: 00 PM , 27 FEB 2024

टाई हुआ रिजल्ट

9 क्रास वोटिंग के बाद अब जो आंकड़ा 34-34 का सामने आ रहा है। जिसमें 6 कांग्रेस के विधायकों के साथ साथ 3 निर्दलीय विधायक ने भाजपा के पक्ष में वोट डाले हैं। वहीं नेता प्रतिपक्ष जयराम ने आरोप लगाया है कि सुदर्शन बबलू का वोट जिस तरीके से हुआ है वह आचार संहिता का उल्लघंन है जिस तरीके से उन्हें पंजाब के होशियारपुर से शिमला सरकारी हैलीकॉप्टर के माध्यम से लाया गया


07: 14PM , 27 FEB 2024

भाजपा विधायक और पुलिस में धक्कामुक्की


02: 43 PM , 27 FEB 2024

कांग्रेस सरकार हिमाचल में असफल- भाजपा के राज्यसभा कैंडिडेट

हिमाचल प्रदेश से बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवार हर्ष महाजन के कहा कि, ”बीजेपी ने मुझे अपना उम्मीदवार बनाया, यह मेरा सौभाग्य है. मैं पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा को धन्यवाद देना चाहता हूं…


01: 59 PM , 27 FEB 2024

अगर विधायक बिके नहीं होंगे तो हमें मिलेंगे 40 वोट- हिमाचल सीएम

सीएम ने कहा कि, हमारे 40 विधायक थे। अगर वे बिके नहीं होंगे और उन्होंने पार्टी की विचारधारा के आधार पर ही वोट दिया होगा। हमे पूरे चालिस वोट मिले होंगे। बता दें कि वोटिंग शाम चार बजे तक है।


01: 55 PM , 27 FEB 2024

भाजपा विधायक बसनगोंडा ने क्या कहा

क्रॉस वोटिंग पर कर्नाटक के भाजपा विधायक बसनगोंडा आर पाटिल का कहना है कि, राजनीति में परिस्थितियों के अनुरूप कई बार ऐसा चलता रहता है।


01: 50 PM , 27 FEB 2024

हिमाचल प्रदेश में क्रॉस वोटिंग की चर्चा


01: 15 PM , 27 FEB 2024

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा के लिए 68 विद्यायको की वोटिंग के बाद बोले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू अगर कांग्रेस का कोई विधायक बिका नही होगा तो 40 के 40 वोट हमे मिलेंगे ये सब वोटो की गिणती की बाद ही पता चलेगा


11: 32 AM , 27 FEB 2024

हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा

राज्यसभा चुनाव पर हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू का कहना है, ‘…हमारे सभी विधायकों ने चुनाव के लिए मतदान किया है। मुझे उम्मीद है कि उन सभी ने पार्टी की विचारधारा पर वोट किया है। नतीजे घोषित होने के बाद ही हम कुछ कह सकते हैं।’ बीजेपी में अंतर-आत्मा नाम की चीज नहीं है, वाह तो पैसा अंतर-आत्मा चलता है…”


11: 30 AM , 27 FEB 2024

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने डाला वोट

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्यसभा चुनाव के लिए शिमला के एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला।


11: 25 AM , 27 FEB 2024

भाजपा उम्मीदवार नारायण बंदगे के पक्ष में वोट

राज्यसभा चुनाव | एचडी कुमारस्वामी, आर अशोक और बसवराज बोम्मई सहित भाजपा और जद (एस) नेताओं ने भाजपा उम्मीदवार नारायण बंदगे के पक्ष में वोट डालने के बाद जीत के संकेत दिखाए।


10: 10 AM , 27 FEB 2024

राज्यसभा चुनाव पर कर्नाटक के पूर्व सीएम ने क्या कहा?

राज्यसभा चुनाव पर कर्नाटक के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता बसवराज बोम्मई का कहना है, ‘शाम 5 बजे तक इंतजार करें…’


09: 30 AM , 27 FEB 2024

अब तक कुल 68 विधायकों में से 64 ने राज्यसभा चुनाव में अपना वोट डाला है।


09: 05 AM , 27 FEB 2024

राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, मतदान करने पहुंचे CM योगी-अखिलेश, क्रॉस वोटिंग पर बोले सपा चीफ- लाभ पाने वाले चले जाएंगे


09: 001 AM , 27 FEB 2024

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, 4:00 बजे तक चलेगी मतदान प्रक्रिया

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है यह वोटिंग 4:00 बजे तक चलेगी मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद इलेक्शन कमिशन की क्लियरेंस मिलते ही वोटों की गिनती शुरू होगी और 6:00 बजे रिजल्ट घोषित होगा। उप मुख्यमंत्री मुकेश और ज्योति भी राज्यसभा सांसद चुनाव के लिए वोटिंग के लिए बीते शाम को ही शिमला पहुंच गए हैं 68 विधायकों वाली हिमाचल विधानसभा में कांग्रेस के पास 40 विधायक भाजपा के पास 25 और 3 निर्दलीय विधायक है यानी कांग्रेस के पास पूर्ण बहुमत है मगर सुकून सरकार से नाराज कांग्रेस विधायकों की वजह से भाजपा को क्रॉस वोटिंग की आस है। हर्ष महाजन कांग्रेस के काफी करीब थे, वह दो वर्ष पहले भाजपा में शामिल हुए अब वह भाजपा से राज्य सभा सांसद के उम्मीदवार हैं उनके आने के पश्चात हो सकता है कि वह नराज कांग्रेस विधायकों को अपनी ओर खींच सके और क्रॉस वोटिंग का करिश्मा दिखा सके। भाजपा ने आरोप लगाया है कि वाटर सेस केस में अभिषेक मनु ने कंपनियों की पैरवी की ।भाजपा ने सभी विधायकों से भी अपील की है कि प्रदेश सरकार के खिलाफ केस लड़ने वाले को राज्यसभा भेजने से पहले सोच समझकर वोट करें वहीं हर्ष महाजन हिमाचल प्रदेश से है और हिमाचल प्रदेश के हित में अधिक कार्य करेंगे। सुबह के समय मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सभी कांग्रेस विधायकों को सरकारी आवास ओक ओवर में ब्रेकफास्ट के लिए भी निमंत्रण दिया था और अधिकांश विधायक वहां पहुंचे।


09: 00 AM , 27 FEB 2024

राज्यसभा चुनाव से पहले बीजेपी को यूपी में 8 सीटें जीतने का भरोसा

राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव पर उत्तर प्रदेश के बीजेपी विधायक अजय सिंह का कहना है, “हम सभी 8 सीटें जीतने जा रहे हैं…”


08: 59 AM , 27 FEB 2024

‘हमें उम्मीद है कि सपा के सभी 3 उम्मीदवार जीतेंगे’: अखिलेश यादव

राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव का कहना है, “हमें उम्मीद है कि समाजवादी पार्टी के तीनों उम्मीदवार जीतेंगे…बीजेपी चुनाव जीतने के लिए सभी हथकंडे अपना सकती है। बीजेपी जीत के लिए हर संभव कोशिश करेगी।” हमारे नेता जो व्यक्तिगत लाभ चाहते हैं वे भाजपा में जा सकते हैं…”


08:40 AM , 27 FEB 2024

56 उम्मीदवारों में से 41 निर्विरोध चुने गए

56 उम्मीदवारों में से 41 पहले ही निर्वाचित हो चुके थे क्योंकि वे निर्विरोध थे। चुने गए नेताओं में अशोक चव्हाण, अश्विनी वैष्णव, सोनिया गांधी, जेपी नड्डा और एल मुरुगन समेत अन्य शामिल हैं।


07:40 AM , 27 FEB 2024

किन राज्यों की कितनी सीटें हुईं खाली

बता दें कि, यूपी, कर्नाटक और हिमाचल की 15 सीटों पर चुनाव होंगे। यूपी से 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। बीजेपी ने 8 उम्मीदवार- पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत, सुधांशु त्रिवेदी, साधना सिंह, नवीन जैन और संजय सेठ को उम्मीदवार बनाया है। जबकि समाजवादी पार्टी ने जया बच्चन, रामजीलाल सुमन और आलोक रंजन को चुनावी मैदान में उतारा है। हिमाचल की एकमात्र सीट पर कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ बीजेपी ने हर्ष महाजन को चुनावी मैदान में उतारा है।


07: 35 AM , 27 FEB 2024

राज्यसभा सदस्य कैसे चुने जाते हैं?

एकल हस्तांतरणीय वोट के साथ आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली का पालन करते हुए, राज्यसभा सदस्यों को राज्य और केंद्रशासित प्रदेश विधान सभाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा चुना जाता है।


07: 20 AM , 27 FEB 2024

8 विधायक अखिलेश यादव द्वारा बुलाई गई बैठक नहीं हुए शामिल

राज्यसभा चुनाव से पहले सपा के 8 विधायक अखिलेश यादव द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल नहीं हुए
राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान से एक दिन पहले सोमवार को पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा बुलाई गई बैठक में समाजवादी पार्टी के आठ विधायक शामिल नहीं हुए।

सपा के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि पार्टी प्रमुख ने विधायकों को राज्यसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने के लिए एक बैठक बुलाई थी। हालांकि, उत्तर प्रदेश विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक मनोज पांडे और सात अन्य विधायक – मुकेश वर्मा, महराजी प्रजापति, पूजा पाल, राकेश पांडे, विनोद चतुर्वेदी, राकेश प्रताप सिंह और अभय सिंह बैठक में शामिल नहीं हुए।


07: 21 AM , 27 FEB 2024

हिमाचल प्रदेश में क्रॉस वोटिंग की आशंका

यूपी में तेज़ चुनावी लड़ाई, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में क्रॉस वोटिंग की आशंका
लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में राज्यसभा के लिए तेज़ चुनावी लड़ाई का इंतज़ार है। भारतीय जनता पार्टी ने आठ जबकि समाजवादी पार्टी ने 10 सीटों के लिए तीन उम्मीदवार उतारे हैं।


 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular