होम / Countdown to Lok Sabha verdict: कल सुबह 8 बजे से पंजाब में 117 केंद्रों पर मतगणना होगी शुरू

Countdown to Lok Sabha verdict: कल सुबह 8 बजे से पंजाब में 117 केंद्रों पर मतगणना होगी शुरू

• LAST UPDATED : June 3, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Countdown to Lok Sabha verdict: पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के लिए मतों की गिनती मंगलवार को सुबह 8 बजे 117 मतगणना केंद्रों पर शुरू होगी। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने सोमवार, 3 जून को बताया कि अखिल भारतीय सेवाओं और विभिन्न राज्यों के सिविल सेवा संवर्ग से लिए गए 64 मतगणना पर्यवेक्षक इस प्रक्रिया की निगरानी करेंगे।

सिबिन ने कहा, “इन अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है कि मतों की गिनती पारदर्शी, कुशलतापूर्वक और भारत के चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए की जाए।”

राज्य भर में 48 इमारतों और 27 स्थानों पर 117 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। जबकि अधिकांश केंद्र जिला मुख्यालयों पर स्थित हैं। सात स्थान बाहर हैं, जिनमे अजनाला, बाबा बकाला, अबोहर, मलौट, धुरी, छोकरा राहों-नवांशहर और खूनी माजरा शामिल है।

इन जिला मुख्यालयों पर नहीं की जाएगी मतगणना

सीईओ ने कहा कि इन मतगणना केंद्रों पर स्ट्रांग रम में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की सुरक्षा प्राथमिकता है। उन्होंने कहा, “ये स्ट्रांग रूम डबल-लॉक सिस्टम से सुरक्षित हैं और लगातार सीसीटीवी निगरानी में हैं।”

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और केवल अधिकृत कर्मचारी ही प्रत्येक स्ट्रांग रूम के बाहर एलईडी स्क्रीन के माध्यम से सुरक्षा की निगरानी कर सकते हैं, जो आसपास के क्षेत्र की लाइव फुटेज दिखाते हैं। सभी आगंतुकों को रिकॉर्ड करने के लिए एक आगंतुक रजिस्टर बनाए रखा जाता है और एक अधिकारी दैनिक निरीक्षण करता है।

Also Read- Summer Tips: गर्मियों में टमाटर खाने के होते हैं कई फायदे, होते हैं ये लाभकारी गुण

मतगणना केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था लागू

मतगणना केंद्रों के आसपास तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था लागू है। किसी भी घटना से निपटने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया दल तैयार हैं, ताकि मतगणना प्रक्रिया सुचारू रूप से चल सके। पंजाब में शनिवार को हुए मतदान में 62.80% मतदान हुआ, जो 2019 के मतदान की तुलना में तीन प्रतिशत कम है। बठिंडा में सबसे अधिक 69.36% मतदान हुआ, जबकि अमृतसर में सबसे कम 56.06% मतदान हुआ।

Also Read- Himachal Tourism: पर्यटकों की संख्या में दिखा उछाल, जानें क्या है कारण?

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox