होम / Lok Sabha Election Phase 5: जम्मू-कश्मीर के प्रमुख लोकसभा सीट और उनके उम्मीदवार

Lok Sabha Election Phase 5: जम्मू-कश्मीर के प्रमुख लोकसभा सीट और उनके उम्मीदवार

• LAST UPDATED : May 17, 2024

India News HP ( इंडिया न्यूज ), Lok Sabha Election Phase 5: भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने जम्मू और कश्मीर (J&K) में लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम का घोषित किया है। घोषणा के अनुसार, जम्मू और कश्मीर में मतदान पांच चरणों में आयोजित किया जाएगा, वोटों की गिनती 4 जून को होगी। जम्मू और कश्मीर में 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे उसी दिन घोषित किए जाएंगे।

2024 के चुनावों में पांच चरणों में मतदान होने वाले पांच लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं- बारामूला, श्रीनगर, अनंतनाग-राजौरी, उधमपुर और जम्मू। जम्मू और कश्मीर में, चरण 1 का मतदान 20 मई को चरण 5 के लिए निर्धारित है। जम्मू और कश्मीर में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान डाले गए वोट 4 जून को गनती किए जाएंगे।

Also Read- Himachal News: नशीली दवाओं के मामले में दो विदेशियों को 10 साल की सजा, जानें क्या है पूरा मामला?

बारामूला लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर

जम्मू-कश्मीर में आगामी लोकसभा चुनावों में, बारामूला निर्वाचन क्षेत्र एक महत्वपूर्ण युद्धक्षेत्र के रूप में उभरेगा जहां मतदाता अपने संसदीय प्रतिनिधित्व का निर्धारण करेंगे। नेशनल कॉन्फ्रेंस (जेकेएनसी) द्वारा उमर अब्दुल्ला को नामांकित करने, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) द्वारा फयाज अहमद मीर को और जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (जेकेपीसी) द्वारा सज्जाद गनी लोन को मैदान में उतारने से राजनीतिक क्षेत्र प्रत्याशा से भर गया है। प्रत्येक राजानितिक पार्टीयों के उम्मीदवार अलग-अलग विचारधाराओं और एजेंडा को सामने लाता हैं। जिससे मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने के लिए तैयार होने के लिए विकल्पों की पेशकश की जाती है।

Also Read- Lok Sabha Election के समय इतना ही कैश लेकर कर सकते है यात्रा, नहीं तो होगी कार्रवाई, साथ में यह दस्तावेज रखना जरूरी

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox