होम / Himachal Lok Sabha Election में केवल 3 महिला उम्मीदवार, उनके बारे में जानें सबकुछ

Himachal Lok Sabha Election में केवल 3 महिला उम्मीदवार, उनके बारे में जानें सबकुछ

• LAST UPDATED : May 19, 2024

India News HP ( इंडिया न्यूज ), Himachal Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव लड़ रहे हिमाचल के कुल 37 उम्मीदवारों में से केवल तीन उम्मीदवार महिलाएं हैं। पिछले साल सितंबर में सांसदों द्वारा ऐतिहासिक महिला आरक्षण विधेयक, 2023 पारित करने के बाद पहला बड़ा चुनाव है। भारतीय जनता पार्टी की ओर से इकलौती महिला प्रत्याशी कंगना रनौत हैं, जिन्होंने हाल ही में मंडी संसदीय क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया है। अन्य दो महिला उम्मीदवार में से एक बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की रेखा चौधरी हैं, जो कांगड़ा सीट से चुनाव लड़ रही हैं। वहीं एक निर्दलीय उम्मीदवार हैं, जो मंडी लोकसभा सीट से मैदान में हैं।

कांग्रेस पार्टी की ओर से किसी महिला को टिकट नहीं

कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की चार सीटों पर किसी भी महिला उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा है। 2019 में, न तो कांग्रेस और न ही भाजपा ने चुनावों के दौरान किसी भी महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा। हालांकि, पार्टी की पूर्व राज्य इकाई प्रमुख प्रतिभा सिंह उपचुनाव में मंडी से संसद के लिए चुनी गईं।

महिला आरक्षण विधेयक नए संसद भवन में चर्चा का पहला कानून था। लगभग सर्वसम्मति से पारित विधेयक, लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33% कोटा अनिवार्य करता है। हालांकि इसे पिछले साल राष्ट्रपति की सहमति भी मिल गई थी, लेकिन अगली जनगणना के आंकड़ों के आधार पर, अगले परिसीमन अभ्यास के बाद यह 2029 तक प्रभावी नहीं होगा। हिमाचल में कुल मतदाताओं में से लगभग 49% महिलाएं हैं।

Also Read- Weather Update: टेम्परेचर 40 डिग्री के पार, प्रदेश के इन जिलों…

अब तक केवल तीन महिलाएं लोकसभा में पहुंची

अगर पहाड़ी राज्य के महिलाओं के संसद  में पहुंचने की इतिहास की बात करें तो प्रदेश से अब तक केवल तीन महिलाएं लोकसभा में पहुंची हैं। विशेष रूप से, राजकुमारी अमृत कौर, चंद्रेश कुमारी और प्रतिभा सिंह, तीनों सफल उम्मीदवार “शाही” परिवारों से थे।

भारत की पहली स्वास्थ्य मंत्री अमृत कौर कपूरथला के शाही परिवार से थीं। वह 1952 में मंडी से लोकसभा के लिए चुनी गईं। 1984 तक किसी भी महिला को टिकट नहीं मिला, जब जोधपुर शाही परिवार की चंद्रेश कुमारी, जिनकी शादी हिमाचल में हुई थी, को कांग्रेस ने कांगड़ा से मैदान में उतारा और जीत हासिल की।

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह ने 1998 में लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन असफल रहीं, लेकिन 2004 में जीतीं जब उनके पति मुख्यमंत्री थे। 2009 में, वीरभद्र ने मंडी से जीत हासिल की, लेकिन 2012 में फिर से सीएम बनने के लिए इस्तीफा दे दिया और प्रतिभा ने 2013 में उपचुनाव जीता। वह 2014 में भाजपा के राम स्वरूप से हार गईं। राम स्वरूप की मृत्यु के बाद, जो फिर से मंडी से जीते थे 2019 में मार्च 2021 में प्रतिभा ने नवंबर 2021 में उपचुनाव जीता। इस बार मंडी सीट से वीरभद्र और प्रतिभा के बेटे विक्रमादित्य सिंह, कंगना रनौत के खिलाफ मंडी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

Also Read- Weather Update: टेम्परेचर 40 डिग्री के पार, प्रदेश के इन जिलों…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox