Tuesday, July 16, 2024
Homeलोकसभा चुनाव 2024Exit Poll 2024: हिमाचल, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख जानें कहां कौन मारेगा...

Exit Poll 2024: हिमाचल, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख जानें कहां कौन मारेगा बाजी?

- Advertisement -

India News Himachal ( इंडिया न्यूज़), Exit Poll 2024: 19 अप्रैल से शुरू हुई लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग आज सातवें चरण के मतदान के साथ खत्म हो गई है। देश को 4 जून को होने वाले 2024 के आम चुनावों के नतीजों का बेसब्री से इंतजार है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एग्जिट पोल आधिकारिक चुनाव परिणामों से अलग होते हैं, जिनकी घोषणा भारत के चुनाव आयोग द्वारा 4 जून को की जाएगी।

जानें किसके खाते में जाएंगे कितने वोट?

सभी का ध्यान आगामी एग्जिट पोल 2024 पर केंद्रित है। डी-डायनामिक्स के मुताबिक राजस्थान में एग्जिट पोल के नतीजे इस तरह हैं।

हिमाचल की सीटों के एग्जिट पोल

हिमाचल की चारों लोकसभा सीटें हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी और शिमला पर भाजपा को मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। हिमाचल में सातवें चरण के मतदान में  5 बजे तक 66.56 फीसदी वोटिंग हुई। इन चारों सीटों पर कुल 37 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

पंजाब का एग्जिट पोल

आज सातवें चरण के साथ पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान खत्म हुए। पंजाब में इस साल के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), आम आदमी पार्टी (आप), कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के बीच जबरदस्त चतुष्कोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। ऐसे में पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में  4 सीटें भाजपा, 2 एसएडी, 2 आप और 5 सीटें कांग्रेस के खाते में जाने की उम्मीद है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कौन मारेगा बाजी

जम्मू कश्मीर की पांच लोकसभा सीटों में से 2 सीटें भारतीय जनता पार्टी को मिलने की उम्मीद है। वहीं बाकी की 3 सीटें के नेशनल कॉन्फ्रेंस के खाते में जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके अलावा लद्दाख की एकमात्र सीट भाजपा के खाते में जाने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular