होम / Himachal Lok Sabha Election Phase 7: इस सीट पर कांटे की टक्कर, ये हैं उम्मीदवार

Himachal Lok Sabha Election Phase 7: इस सीट पर कांटे की टक्कर, ये हैं उम्मीदवार

• LAST UPDATED : May 31, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Lok Sabha Election Phase 7:  हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण में सभी चार सीटों के लिए शुक्रवार, 1 जून को मतदान होगा। भारतीय जनता पार्टी चुनाव में सभी चार सीटें जीतकर हैट्रिक बनाना चाहती है।

सत्तारूढ़ कांग्रेस 2022 के विधानसभा चुनाव की जीत को कांगड़ा, हमीरपुर, मंडी और शिमला की सभी चार सीटों पर लोकसभा चुनाव में सफलता में बदलने की उम्मीद कर रही है। चुनाव आयोग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, राज्य भर में 18 से 19 वर्ष की आयु के 1.70 लाख से अधिक मतदाता हैं जो पहली बार मतदान करेंगे।

हिमाचल प्रदेश के चार लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले प्रमुख मुक़ाबलें

  • मंडी

चल रहे आम चुनाव में मंडी हाई-प्रोफाइल निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है, जिस पर सबकी नज़र है। भारतीय जनता पार्टी ने अभिनेत्री से नेता बनी कंगना रनौत को मैदान में उतारा है, जो कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ़ खड़ी हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व वर्तमान में विक्रमादित्य सिंह की माँ प्रतिभा सिंह करती हैं। रनौत ने ANI से कहा, “निर्वाचन क्षेत्र में अधिकतम काम राजमार्गों और सुरंगों के इर्द-गिर्द घूमता है और जीतने के बाद, मैं नितिन गडकरी के साथ सबसे अधिक काम करूँगी।”

दूसरी ओर, विक्रमादित्य सिंह ने रनौत पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें राज्य के मुद्दों के प्रति कोई समझ या समर्पण नहीं है। उन्होंने कहा, “हिमाचल प्रदेश में 14 लाख बेटियाँ हैं। उनमें से बहुतों ने पढ़ाई की और IAS, IFS आदि बनीं। उनमें से कुछ खेल में भी हैं, और यह महिला (कंगना रनौत) भी उनमें से एक है। लेकिन जब हिमाचल की बात आती है, तो उनका हिमाचल के मुद्दों, समझ या इतिहास से कोई संबंध नहीं है; उनमें मुद्दों के प्रति कोई समर्पण या समझ नहीं है।”

Also Read- J&K: शिवखोड़ी जा रही बस खाई में गिरी, कई श्रद्धालुओं की मौत

  • हमीरपुर

हमीरपुर लोकसभा सीट पर चार बार के सांसद अनुराग ठाकुर और कांग्रेस नेता सतपाल सिंह रायजादा के बीच मुकाबला होगा। यह निर्वाचन क्षेत्र भाजपा का गढ़ है, जहां से ठाकुर के पिता प्रेम कुमार धूमल भी जीत चुके हैं। 2019 में ठाकुर ने 682,692 वोट (69 प्रतिशत) हासिल कर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस के राम लाल ठाकुर को 283,120 वोट (28.6 प्रतिशत) मिले थे। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के देश राज 7,095 वोट (0.7 प्रतिशत) के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

  • कांगड़ा

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता आनंद शर्मा कांगड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला भाजपा के डॉ. राजीव भारद्वाज से है, जो पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार के भतीजे हैं। 2019 के चुनावों में, अस्वस्थ चल रहे भाजपा सांसद किशन कपूर ने कांग्रेस के पवन काजल को 4,77,623 मतों के अंतर से हराया था।

  • शिमला

शिमला निर्वाचन क्षेत्र में कड़ी टक्कर होने वाली है, क्योंकि भाजपा और कांग्रेस ने क्रमश: अपने मौजूदा सांसद और विधायक को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने शिमला सीट से छह बार के सांसद कृष्ण दत्त सुल्तानपुरी के बेटे और कसौली के मौजूदा विधायक विनोद सुल्तानपुरी को मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला मौजूदा सांसद और भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप से होगा। 1967 से अब तक हुए चौदह लोकसभा चुनावों में से कांग्रेस ने नौ बार, भाजपा ने तीन बार और जनता पार्टी और हिमाचल विकास कांग्रेस ने एक-एक बार यह सीट जीती है।

Also Read- Accident in Mandi: मंडी में दर्दनाक हादसा, गहरे नाले में गिरी कार, प्रधान समेत 3 लोगों की मौत

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox