होम / Drug Alerts: सावधान! खाने योग्य नहीं है हिमाचल में बनीं 22 दवाएं, ड्रग अलर्ट जारी

Drug Alerts: सावधान! खाने योग्य नहीं है हिमाचल में बनीं 22 दवाएं, ड्रग अलर्ट जारी

• LAST UPDATED : June 22, 2024

India News Himachal (इंडिया न्यूज) Drug Alerts: देशभर में निर्मित 52 दवाओं के सैंपल जांच में फेल हो गए हैं, जिनमें सबसे ज्यादा हिमाचल प्रदेश में निर्मित 22 दवाएं हैं। पांवटा साहिब की दवा कंपनी जी लेबोरेटरी के तीन और झाड़माजरी की डेक्सिन फार्मा के दो सैंपल फेल हुए हैं। ड्रग कंट्रोलर मनीष कपूर ने बताया कि फेल होने वाली दवा इंडस्ट्री को नोटिस जारी किए जाएंगे। बाजार से स्टॉक वापस मंगाया जाएगा। मई के ड्रग अलर्ट में ये सैंपल फेल हुए हैं।

Also Read: Farmers protest: लाडोवाल टोल प्लाजा पर बैठे किसानों का अल्टीमेटम, दे…

22 दवाओं के सैंपल जांच में फेल

रिपोर्ट आने के बाद सवाल उठ रहा है कि क्या कभी दवाओं के लिए मशहूर हिमाचल प्रदेश अब दवा निर्माण में पिछड़ रहा है। क्योंकि हिमाचल प्रदेश में बनी 22 दवाएं जांच में फेल हो गई हैं। केंद्रीय औषधि नियंत्रण संगठन ने मई में देशभर से दवाओं के सैंपल लिए थे। इसमें देशभर की 52 दवाएं मानकों पर खरी नहीं पाई गई थीं। सिरमौर से 5, ऊना से 1 और सोलन जिले से 16 सैंपल फेल हुए हैं।

इन बीमारियों में काम आने वाली दवाएं कारगर नहीं

आपको बता दें कि जिन दवाइयों के सैंपल फेल हुए हैं, उनमें गले में संक्रमण, उच्च रक्तचाप, कैंसर, दर्द निवारक, वायरल संक्रमण, अल्सर, खांसी, एलर्जी, वायरस संक्रमण, एसिडिटी, खुजली और बुखार की दवाइयों के सैंपल सही नहीं पाए गए हैं। हालांकि हिमाचल प्रदेश में दवाइयों के सैंपल लेने का अनुपात अन्य राज्यों से 90 फीसदी ज्यादा है।

Also Read:

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox