होम / LOC: पाकिस्तान ने सामरिक बदलाव अपनाया, नियंत्रण रेखा पर आतंकवादी लॉन्चपैड से अस्थायी ऑपरेटिंग बेस टीओबी की ओर बढ़ रहा है

LOC: पाकिस्तान ने सामरिक बदलाव अपनाया, नियंत्रण रेखा पर आतंकवादी लॉन्चपैड से अस्थायी ऑपरेटिंग बेस टीओबी की ओर बढ़ रहा है

• LAST UPDATED : December 30, 2023

India News ( इंडिया न्यूज ) LOC: एक महत्वपूर्ण सामरिक बदलाव में, पाकिस्तान ने पारंपरिक ‘टेरर लॉन्चपैड्स’ से नियंत्रण रेखा एलओसी के साथ ‘अस्थायी ऑपरेटिंग बेस टीओबी स्थापित करने की ओर कदम बढ़ाया है। इस कदम को भारत के बढ़ते दबाव, सर्जिकल स्ट्राइक के बढ़ते खतरे और बढ़ती अंतरराष्ट्रीय जांच की प्रतिक्रिया के रूप में देखा जा रहा है।

छह सक्रिय टीओबी की पहचान की गई

वर्तमान में, राजौरी और पुंछ जिलों में नियंत्रण रेखा के पास छह सक्रिय टीओबी की पहचान की गई है। जिसमें परेशान करने वाली बात यह है कि एलओसी के नजदीक नागरिकों के घरों को कथित तौर पर टीओबी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है, जो नागरिक सुरक्षा के लिए चिंताजनक उपेक्षा का संकेत दे रहा है।

पहचाने गए टीओबी में ये स्थान हैं शामिल

पहचाने गए टीओबी में नल्ली, भिम्बर, चट्टर, पगसर, पुखरनी और मग्याल जैसे स्थान शामिल हैं, जिनमें से हर एक आतंकवादी गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य कर रहे हैं। पहली बार, पाकिस्तान के टीओबी की छह तस्वीरें खींची गई हैं, जो उनके संचालन की सीमा पर प्रकाश डालती हैं।

खुफिया रिपोर्टरों से मिली जानकारी

खुफिया रिपोर्टों से पता चलता है कि यह रणनीतिक बदलाव पाकिस्तान को जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा जैसे समूहों से जुड़े आतंकवादियों की घुसपैठ के लिए टीओबी का उपयोग करने की अनुमति देता है। इसके साथ ही, ये अड्डे द रेजिस्टेंस फ्रंट और पाकिस्तान एंटी-टेररिस्ट फोर्स जैसे संगठनों के लिए हथियार गिराने की सुविधा देते हैं।

इन चीजों के लिए कर रहा टीओबी का इस्तेमाल

इसके साथ, पाकिस्तान सक्रिय रूप से एक निरंतर अभियान चला रहा है, जिसमें ड्रोन के माध्यम से हथियार गिराने और आतंकवादियों को सीमा पार से भारत में भेजने के लिए टीओबी का इस्तेमाल कर रहा है। इन नापाक गतिविधियों के लिए नागरिक संरचनाओं का खतरनाक उपयोग स्थानीय आबादी की सुरक्षा और सुरक्षा के बारे में गंभीर चिंता पैदा करता है। चूंकि क्षेत्र में तनाव बना हुआ है, अंतरराष्ट्रीय समुदाय इन घटनाक्रमों पर करीब से नजर रख रहा है और नियंत्रण रेखा पर उभरती सुरक्षा स्थिति से निपटने के लिए राजनयिक समाधान की आवश्यकता पर जोर दे रहा है।

Also Read: Vande Bharat Express: PM मोदी ने वंदे भारत को दिखाई हरी…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox