होम / CM Sukhu: जी 20 के दौरान हुई सीएम सुक्खू की पीएम से मुलाकात, हिमाचल आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की रखी मांग

CM Sukhu: जी 20 के दौरान हुई सीएम सुक्खू की पीएम से मुलाकात, हिमाचल आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की रखी मांग

• LAST UPDATED : September 11, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), CM Sukhu, Himachal News: सीएम सुखविंद्र सिंह द्वारा पीएम मोदी से प्रदेश में हुई पआपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की गई। जी 20 सम्मेलन के तहत शनिवार को नई दिल्ली में पीएम से सुक्खू ने मुलाकात कर प्रदेश के हित से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने भुज और केदारनाथ में आई आपदा की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश के लिए विशेष राहत पैकेज मांगा।

रात्रि भोज के दौरान हुई पीएम से मुलाकात 

नई दिल्ली में शनिवार को प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से जी-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर आयोजित रात्रि भोज के समय मौका पाने पर सीएम ने पीएम को हिमााचल में भारी बारिश की वजह से आई आपदा से हुए नुकसान के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उनसे प्रदेश में हुई त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का आह्वान किया।

सीएम ने बताए प्रदेश के हाल

सीएम का कहना है कि पीछले दो महिनों में हुई भारी बरसात, लैंडस्लाइड तथा बाढ़ की वजजह से हिमााचल में 400 से भी ज्यादा लोगों ने अपनी जान खो दी।3 हजार से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा है हजारों परिवार बेघर हो गए हैं। उन्होंने बताया कि इस प्राकृतिक आपदा के कारण प्रदेश को 12 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से कहा कि इस आपदा से उबरने के लिए प्रदेश को केंद्र की ओर से आर्थिक पैकेज की आवश्यकता है। मोदी ने मुख्यमंत्री सुक्खू की तरफ से उठाए गए प्रदेश के फायदें से संबंधित मद्दों को ध्यानपूर्वक सुना तथा कहा कि हिमाचल की  करी गई मांगो पर वह कहा सहानुभूतिपूर्वक विचार करेंगे।

सीएम के कंधे पर पीएम के हाथ रखने वाली फोटो वायरल

जी-20 डिनर के दौरान सीएम सुक्खू के कंधे पर पीएम नरेंद्र मोदी के हाथ रखने वाली फोटो रविवार को सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। मुख्यमंत्री का राष्ट्रीय राजनीति में कद बढ़ने से जोड़ती हुई पाेस्ट लिखते हुए कांग्रेस नेताओं ने इस फोटो को वायरल किया।

समर्थकों ने लिखा कि जी-20 सममेलन जैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम के दौरान भी मुख्यमंत्री सुक्खू प्रदेश के हितों की पैरवी करना नहीं भूले। मौका मिलते ही प्रधानमंत्री को वस्तुस्थिति से अवगत कराया। असल मायनों में यही व्यवस्था परिवर्तन है।

यह भी पढ़े-  Himachal News: हिमाचल ने ली आपदा से सीख, अब पानी के पाइप और नहरें होंगी अंडरग्राउंड

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox