होम / घड़ी डिटर्जेंट की फैक्टरी का जहरीला धुआं फैला रहा बीमारियां

घड़ी डिटर्जेंट की फैक्टरी का जहरीला धुआं फैला रहा बीमारियां

• LAST UPDATED : April 11, 2022

घड़ी डिटर्जेंट की फैक्टरी का जहरीला धुआं फैला रहा बीमारियां

इंडिया न्यूज, शिमला।

diseases-spreading-poisonous-smoke-of-ghadi-detergent-factory : घड़ी डिटर्जेंट, नमस्ते इंडिया दूध जैसे उत्पाद बनाने वाली देश की जानी-मानी कंपनी आरएसपीएल की कानपुर के शिवपुरी में स्थित फैक्टरी में धड़ल्ले से घपलेबाजी जारी है।

फैक्टरी से निकलने वाले जहरीले धुएं से आसपास के गांव वालों का जीना मुहाल हो चुका है। फैक्टरी से दिन-रात निकलते धुएं से गांव के लोगों को सांस की बीमारियां हो रही हैं जो धीरे-धीरे उन्हें मौत के मुंह तक ले जा रही हैं।

गांव वाले घुट-घुट कर सांस लेने को मजबूर हैं। फैक्टरी में काम करने वाले मजदूरों की दिहाड़ी भी नहीं दी जाती। अगर गांव वाले इसकी शिकायत प्रशासन से करने जाते हैं तो अधिकारी अपने आंख और कान बंद कर लेते हैं।

 

महीनों की तनख्वाह गायब (diseases-spreading-poisonous-smoke-of-ghadi-detergent-factory)

फैक्टरी में काम करने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि सेलरी कभी भी समय पर नहीं आती और कभी-कभी तो आती ही नहीं है।

हफ्ते में सातों दिन काम करवाया जाता है जिसका मेहनताना भी नहीं दिया जाता। पिछले 3 से 4 महीने से तो आधे से ज्यादा कर्मचारियों की सेलरी तो आई ही नहीं है।

अगर फैक्टरी में किसी अधिकारी से शिकायत भी करो तो कोई सुनता ही नहीं है। ठेकेदार सूरज पाल से भी अगर कुछ कहो तो वह भी बात को अनसुना कर देते हैं।

तालाबों का पानी दूषित (diseases-spreading-poisonous-smoke-of-ghadi-detergent-factory)

शिकायतकर्ता अनिल ने बताया है कि आरएसपीएल की फैक्टरी से लगातार जहरीला धुआं निकलता रहता है जिसकी शिकायत हमने फैक्टरी के अधिकारियों से भी की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

फैक्टरी ने एक सरकारी नाली और एक बरसाती नाले को अपने कब्जे में ले लिया है और उसमें ही फैक्टरी से निकलने वाला अपशिष्ट डाला जाता है।

इस अपशिष्ट की वजह से नाला पूरी तरह से जाम हो गया है जिससे आसपास के लोगों और जानवरों में बीमारियां फैल रही हैं। फैक्टरी में पानी की बर्बादी अपने चरम पर है।

फैक्टरी लगने से पहले यहां पानी 25 फीट पर मिल जाता था लेकिन अब 125 फीट पर मिलता है। गांव के तालाबों का पानी बहुत ज्यादा दूषित हो चुका है।

जल्द कार्रवाई की जाएगी: जिलाधिकारी (diseases-spreading-poisonous-smoke-of-ghadi-detergent-factory)

इन सभी शिकायतों को लेकर जिलाधिकारी नेहा शर्मा का कहना है कि हमारे पास एक ज्ञापन आया है जिसमें एक प्राइवेट कंपनी के विरुद्ध शिकायत दी गई है।

इसमें वायु प्रदूषण संबंधी कुछ विवरण अंकित है जिस पर हम अपने स्तर पर जांच करवा रहे हैं। जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। diseases-spreading-poisonous-smoke-of-ghadi-detergent-factory

Read More : दुकानें खोलने और बंद करने का समय निर्धारित

Read More : शिमला में जीप खाई में गिरने से 2 साढू की मौत

Read More : पंडोह बस हादसे के मृतक चालक की पत्नी को निगम में दी नौकरी

Read More : महंगाई पर जेपी नड्डा आ गए कांग्रेस के निशाने पर

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox