Thursday, July 18, 2024
Homeराष्ट्रीयHimachal News: 222 सीटों के लिए शिमला नगर निगम और पंचायती राज...

Himachal News: 222 सीटों के लिए शिमला नगर निगम और पंचायती राज संस्थाओं का आज है मतदान

- Advertisement -

India news (इंडिया न्यूज़), Himachal News: शिमला में नगर निगम चुनाव और पंचायती राज संस्थाओं की 222 सीटों पर आज उपचुनाव के लिए मतदान होने जा रहा है। वहीं इन सभी सीटों के लिए मतदान सुबह 8:00 से 4:00 बजे तक होगा। हालांकि उसके बाद पंचायत प्रधान, उपप्रधान और सदस्यों के मतों की गणना मतदान के तुरंत खत्म होने के बाद ग्राम पंचायत मुख्यालय में होगी। जहां शहरी निकायों की मतगणना भी संबंधित मुख्यालय में चुनाव के बाद होगी। बता दें कि शिमला और पालमपुर में नगर निगम चुनाव के लिए मतों की गिनती 4 मई की सुबह 10:00 बजे होगी। वहीं कल यानी सोमवार को ईवीएम से लेकर पोलिंग पार्टियां अपने-अपने गंतव्यों के लिए रवाना हो चुकी हैं।

मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग से पैनी नजर रखेंगे

बता दें कि नगर निगम शिमला के सामान्य चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, अन्य शहरी निकायों में नगर निगम पालमपुर, नगर पंचायत ज्वाली, जिला कांगड़ा नगर पंचायत राजगढ़, जिला सिरमौर के एक-एक वार्ड एवं पंचायती राज संस्थाओं के विभिन्न पदों का मतदान शामिल है। वहीं इनके लिए मतदान दल पहुंच चुके हैं। चुनाव अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला के द्वारा 10 अति संवेदनशील व 50 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया की वेबकास्टिंग के सभी इंत्जाम कर लिए गए है। वहीं आयोग के द्वारा इन सभी मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग से पैनी नजर रखने के आदेश दिए गया हैं, जिससे पूर्ण पारदर्शिता से चुनाव प्रक्रिया को अंजाम दिया जा सके।

222 पदों में से 130 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हुई है

ऊना में जिला परिषद सदस्य का एक पद उल्लेखनीय है, जैसे पंचायत समिति के 9 पद, पंचायत प्रधान के 10, उपप्रधान के 13 और पंचायत सदस्य के 189 पद रिक्त हैं। जिसमें 222 पदों में से 130 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है और इसमें पंचायत समिति जुब्बल का एक पद, प्रधान के दो पद, उपप्रधान का एक पद, पंचायत सदस्य के 126 पद हैं।

ये भी पढ़ें- Coconut Malai: गर्मियों में आपकी स्किन भी होने लगती खराब, तो इस सफेद चीज को लगाने से स्किन हमेशा रहेगी हाइड्रेट, जानें कैसे करें इस्तेमाल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular