होम / North India Pollution: पंजाब में नहीं रुक रहे पराली जलाने के केस, हवा हुई जहरीली

North India Pollution: पंजाब में नहीं रुक रहे पराली जलाने के केस, हवा हुई जहरीली

• LAST UPDATED : November 7, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), North India Pollution: दिल्ली-NCR में चारों ओर धुंध छाई हुई है। प्रदूषण से इन इलाकों का हाल बेहाल है। इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा ऑड इवन समेत तमाम बड़े कदम उठाए है। जहां एक तरफ दिल्ली-NCR के लोग भीषण प्रदूषण का सामना कर रहे हैं। वहीं पड़ोसी राज्य पंजाब में पराली जलाने के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। पंजाब में जलने वाली पराली एक बड़ी वजह है जिससे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आज प्रदूषण फैल रहा है।

दिल्ली-NCR में वायु गुणवत्ता सूचकांक लगातार गंभीर श्रेणी से बना हुआ है। सोमवार को शाम 4:00 बजे राष्ट्रीय राजधानी में एक एकयूआई 423 दर्ज किया गया। प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा राजधानी में डीजल से चलने वाले ट्रैकों, कमर्शियल चार पहिया वाहनों तथा सभी प्रकार के निर्माण पर प्रतिबंध लागू लगा दिया गया है। सोमवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय द्वारा वायु प्रदूषण से निपटने के उपाय के रूप में ऑड इवन स्कीम की घोषणा की गई। जिसे 13 से 20 नवंबर तक दिल्ली में लागू किया जाने वाला है।

स्कूल में होगी ऑनलाइन क्लासेस

गोपाल राय का कहना है कि स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। सरकार द्वारा बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे 10वीं तथा 12वीं कक्षा के छात्रों को छोड़कर सभी स्कूलों में फिजिकल कक्षाएं निलंबित करने का फैसला किया गया है। बाकी बचे कर्मचारी घर से काम करेंगे। जानकारी है कि दिल्ली में गत चार दिनों से प्रदूषण की स्थिति गंभीर बनी हुई है और दिवाली के बाद इसके बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। जिसे मद्दनजर रखते हुए  ऑड इवन स्कीम लागू की गई है।

ये भी पढे़- HRTC: दिवाली पर घर का सफर हुआ आसान, HRTC ने दी…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox