होम / ‘Triumph of truth’: संजय सिंह बने WFI के नए प्रमुख, उनकी जीत पर परिवार ने भी करी सराहना

‘Triumph of truth’: संजय सिंह बने WFI के नए प्रमुख, उनकी जीत पर परिवार ने भी करी सराहना

• LAST UPDATED : December 22, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),  ‘Triumph of truth’: गुरुवार को वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा अपना नया प्रमुख चुना गया। संजय सिंह के पैनल द्वारा काफी लंबे विलंब के बाद चुनाव में 15 में से 13 पद जीते गए। डब्ल्यू एफ आई के पूर्व प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के संजय सिंह वफादार माने जाते हैं। बृजभूषण शरण सिंह पर जूनियर समेत कई महिला पहलवानों की यौन शोषण का आरोप है।

उनके परिवार द्वारा WFI में प्रमुख पद पर चुने जाने पर उनकी काफी प्रशंसा की गई। उनके परिवार का कहना है की “सच्चाई की जीत” है। संजय सिंह की मां ज्ञानती देवी के द्वारा उन्हें “प्यारा, दयालु और दयालु” बताया गया। इसके आगे उनका कहना था कि उन्होंने महिलाओं के लिए बहुत कुछ किया है एवं आगे भी करते रहेंगे।

उनका यह मैं कहना है कि वह बृजभूषण को जानती हैं और उनके खिलाफ सभी आप निराधार है। संजय सिंह वाराणसी के रहने वाले हैं। अप कुश्ती संघ के उपाध्यक्ष थे। वफाई प्रमुख चुनाव में उन्हें अपनी प्रतिद्वंद्वी एवं 2010 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अनीता शिवन के 7 वोटो की तुलना में 40 वोट मिले।

उनकी मां का कहना है कि “हमारा परिवार गांव की परंपरा के अनुसार कुश्ती मैच का आयोजन करता रहा है। यह परंपरा हमारे पूर्वजों के समय से चली आ रही है। संजय ने भी कुश्ती लड़ी है।”

संजय सिंह की पत्नी अर्चना सिंह द्वारा दावा किया गया कि उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी वह उसे पर खड़े उतरेंगे।
पत्नी का कहना था कि “वह बहुत शांत स्वभाव के हैं और अपना काम समर्पण के साथ करते हैं।” संजय सिंह की बेटी जिज्ञासा ने बताया कि उनके पिता पिछले 10 साल से कुश्ती संस्था से जुड़े हुए हैं।”

संजय सिंह की दो बेटियां है। उनके परिवार की एक सदस्य अनुज राय का कहना है कि वफाई प्रमुख का चुनाव संजय सिंह के लिए एक तरफ जीत थी। राय का कहना है कि “एकतरफ़ा जीत हुई है। यह जीत विरोधियों के चेहरे पर सीधा तमाचा है।”

संजय सिंह रस से जुड़े हुए हैं एवं बृज भूषण सिंह के करीबी सहयोगी भी है भी है। आशा है कि वह प्रमुख नीतिगत फैसला में बृजभूषण से सलाह लेंगे। इसी बीच पहलवान बजरंग पुनिया विनेश फोगाट एवं साक्षी मलिक जिनके द्वारा इस साल जनवरी में बृजभूषण के खिलाफ आंदोलन किया गया था उनके उन्होंने चुनाव के नतीजे पर अपनी निराशा व्यक्त की है। पहलवान ने BJP सांसद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

ये भी पढ़े- Maa Lakshmi Puja: शुक्रवार को करें महालक्ष्मी स्तोत्र का पाठ, आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox