होम / Yohan Poonawalla: भारतीय अरबपति ने खरीदी महारानी एलिजाबेथ की कार, ओबामा से है खास कनेक्शन

Yohan Poonawalla: भारतीय अरबपति ने खरीदी महारानी एलिजाबेथ की कार, ओबामा से है खास कनेक्शन

• LAST UPDATED : February 25, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Yohan Poonawalla: भारतीय अरबपति योहान पूनावाला (Yohan Poonawalla) ने ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की लग्जरी कार को खरीदा है। उन्हें लग्जरी गाड़ियों से बेपनाह मोहब्बत है। योहान पूनावाला भारत के अरबपतियों की लिस्ट में शामिल है और पूनावाला ग्रुप के प्रबंध निदेशक भी है। बता दें कि उनकी गाड़ियों के कलेक्शन में में रॉल्स रॉयस, फरारी समेत कई गाड़ियां शामिल है।

नीलामी में खरीदी महारानी की लग्जरी कार

आज से कुछ महीने पहले ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की लग्जरी रेन्ज रोवर को 224,850 पाउंड यानी लगभग 2 करोड रुपये से ज्यादा की कीमत के साथ नीलामी के लिए लिस्ट किया गया था। हालांकि, योहान पूनावाला (Yohan Poonawalla) इस नीलामी में शामिल नहीं हुए बल्कि उन्होंने कार को निजी तौर पर खरीदा है।

बराक ओबामा से है कनेक्शन

योहान पूनावाला (Yohan Poonawalla) को भारत के सबसे प्रसिद्ध ‘कार कलेक्टर’ के रूप में जाना जाता है। उनकी कलेक्शन लिस्ट में सबसे महंगी लग्जरी कारों के साथ-साथ विंटेज कारें भी शामिल हैं। इस कार की सबसे खास बात यह है कि इसका रजिस्ट्रेशन नंबर वही रहेगा जो दिवंगत एलिजाबेथ द्वितीय के समय था। इस कार की एक तस्वीर सामने आई है जिसमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा ने अप्रैल 2016 में ब्रिटेन की अपनी राजकीय यात्रा के दौरान इसका इस्तेमाल किया था। विंडसर कैसल पहुंचने के बाद वह दिवंगत सम्राट और प्रिंस फिलिप के साथ इसी कार में सवार थे।

इस कार को खास तौर पर शाही परिवार के इस्तेमाल के लिए बनाया गया था। इसलिए यह कार इस एडिशन की बाकी कारों से बिल्कुल अलग थी। शाही परिवार के उपयोग को देखते हुए कार में पुलिस आपातकालीन प्रकाश व्यवस्था और विशेष सीढ़ियां उपलब्ध कराई गईं। रानी के लिए कार के अंदर और बाहर आना आसान बनाने के लिए, पीछे की तरफ ग्रैब हैंडल लगाए गए थे। पूनावाला ने कहा कि वह कार में किए गए बदलावों को बरकरार रखेंगे।

नंबर प्लेट नहीं बदलेगा

पूनावाला ने इस गाड़ी को खरीदने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, वाहन का मूल पंजीकरण नंबर प्राप्त करना एक बोनस की तरह है। ऑटोमोटिव इतिहास के इस उल्लेखनीय टुकड़े को खरीदकर मैं बेहद खुश हूं। उन्होंने आगे कहा, जब कोई कार शाही परिवार से निकलती है तो उसकी नंबर प्लेट बदल जाती है। लेकिन इस कार की खासियत यह है कि इसका नंबर वही रहेगा जो दिवंगत महारानी ने इस्तेमाल किया था। यह किसी बोनस की तरह है।

Also Read:-

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox