होम / Sri Naina Devi Ji: शारदीय नवरात्र आज से शुरू, मां का दरबार सजा रात 2 बजे खोले दर्शन के लिए कपाट

Sri Naina Devi Ji: शारदीय नवरात्र आज से शुरू, मां का दरबार सजा रात 2 बजे खोले दर्शन के लिए कपाट

• LAST UPDATED : October 15, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Sri Naina Devi Ji, Himachal:  शक्ति पीठ श्री नयनादेवी जी में आज से शारदीय नवरात्र मेले की होगी शुरू। इसके लिए मां के दरबार को दुल्हन की तरह सजाया गया है। बीते तीन दिनों से पंजाब के कारीगर मंदिर को भव्य रूप से सजाने में लगे हुए थे। नवरात्र के दौरान समय 2:00 बजे से मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। रविवार से शुरू होने वाले नवरात्र मेले 23 अक्तूबर तक चलेंगे। इसमें पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, दिल्ली, बिहार, यूपी तथा बाकि राज्यों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शनों के लिए पहुंचेंगे।

श्रद्धालुओं को माता के दरबार में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए प्रशासन और पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। श्री नयनादेवी जी नगर को 9 सेक्टरों में बांटा गया है। इसमें 350 पुलिस और होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं। जेबीडी समूह हरियाणा इस बार भी माता जी का सदाव्रत लंगर का आयोजन करेगा। इसमें व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं को भी भोजन उपलब्ध होगा।

नवरात्र के दौरान मंदिर के कपाट रात 12 बजे से 2 बजे तक बंद रहेंगे। इस दौरान चार पहर की आरती होगी। दोपहर 12:00 बजे से 12:30 तक भी मंदिर के कपाट बंद रहेंगे। इस दौरान मध्याह्न आरती होगी। इस बार प्राचीन गुफा में श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। श्रद्धालु सिर्फ गुफा के बाहर से दर्शन कर पाएंगे। मंदिर के अंदर कडाह प्रसाद और नारियल चढ़ाने पर भी प्रतिबंध रहेगा।

श्रद्धालुओं से भरे मालवाहक वाहनों को पंजाब सीमा पर गरामोड़ा और कोलां वाला टोबा में रोका जाएगा। इससे आगे श्रद्धालुओं को बस, कार, दोपहिया वाहन से श्री नयनादेवी तक पहुंचना होगा। बड़े वाहनों को बस अड्डा श्री नयनादेवी के पास रोक लिया जाएगा। गुफा तक सिर्फ छोटी गाड़ियां ही आ जा सकेंगी। गुफा के पास पार्किंग में जगह न होने पर छोटे वाहनों को पुराने बस अड्डे पर ही रोक लिया जाएगा।

ये भी पढ़े- Fake Passport Scam: CBI ने किया फर्जी पासपोर्ट रैकेट का पर्दाफाश,…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox