होम / हर घर और खेत तक पानी पहुंचाना मुख्य लक्ष्य : कृषि मंत्री चंद्र कुमार

हर घर और खेत तक पानी पहुंचाना मुख्य लक्ष्य : कृषि मंत्री चंद्र कुमार

• LAST UPDATED : August 31, 2023

संजीव महाजन: हर घर को नल से जल और खेत तक पानी पहुंचाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है इस उद्देश्य के मद्देनजर

ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के ढ़सोली गांव में 76 लाख रुपए की लागत से तैयार नलकूप का उद्घाटन करने के उपरांत क़ृषि मंत्री चन्द्र कुमार चौधरी ने जनसभा को संबोधित किया।

 

 

कृषि मंत्री चन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि इस नलकूप के लगने से क्षेत्र में जलवृद्धि होने के साथ लगभग 62 किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी। जिससे करीब 9.50 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी । उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में सिंचाई तथा पेयजल सुविधा को सुचारू बनाये रखने के लिए 15 नलकूपों का निर्माण किया जा रहा है जिसमें से 5 नलकूप बना दिये गए हैं तथा शेष नलकूप का कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा 530 लाख रुपए से 9 और नलकूप लगाने की स्वीकृति मिल चुकी है जिनका कार्य शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। जबकि 15 और नलकूप लगाने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाई जा रही है। विधानसभा क्षेत्र में नलकूपों का जाल बिछाया जा रहा है जिससे यहां की जमीन को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि सिंचाई व्यवस्था के सुदृढ़ होने से किसानों को खेती का ढांचा बदलने में मदद मिलेगी जिससे उनकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों-बागवानों की आय को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है ताकि उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके।

चंद्र कुमार ने कहा की प्रदेश में आई आपदा से करोड़ों रुपए का नुक्सान होने के साथ मानवीय क्षति हुई है जिससे निपटने के लिए राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है । बावजूद इसके, विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने सभी पंचायत प्रतिनिधियों, बीडीसी, ज़िला परिषद सदस्यों के साथ एनजीओ और पार्टी कार्यकर्ताओं से आपदा की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों का सहयोग करने की अपील की।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में सड़क नेटवर्क को मजबूत बनाने के लिए हरनोटा से झींझपुर-सिद्धपुरघाड़ संपर्क मार्ग की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर स्वीकृति के लिए भेजी गई है जिसकी स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण कार्य युद्धस्तर पर शुरू कर दिया जाएगा।

चंद्र कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार ने अपनी पहली गारंटी के रूप में पुरानी पेंशन योजना का वायदा पूरा कर दिया है जिसका लाभ सेवानिवृत्त अधिकारियों-कर्मचारियों को मिलना शुरू हो गया है। इसके अलावा पात्र महिलाओं के लिए प्रतिमाह 1500 रुपये सामाजिक सुरक्षा पेंशन भी चरणबद्ध तरीके से लागू की जा रही है।

इसके पश्चात, ढ़सोली पंचायत के रिटायर्ड कैप्टन फौजा सिंह ने कृषि मंत्री के माध्यम से मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष के लिए 5100 रुपए का अंशदान दिया।

कृषि मंत्री ने इस मौके पर जनसमस्याएं भी सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया। जबकि शेष के समयबद्ध निपटारे हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox