होम / Best Places to Play Holi जाने कहा की होली कैसी होती है, जाने की करें तैयारी

Best Places to Play Holi जाने कहा की होली कैसी होती है, जाने की करें तैयारी

• LAST UPDATED : March 17, 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Best Places to Play Holi : भारत में रंगों का त्योहार होली बुराई पर अच्छाई की जीत और राक्षसी होलिका की हार की याद दिलाता है। इस साल होलिका दहन 17 मार्च यानि आज किया जाएगा और होली 18 को मनाई जाएगी। वही भारत के विभिन्न हिस्सों में रंगों का त्योहार अपने-अपने खास अंदाज में मनाया जाता है। आइये आज हम आपको बताते कहा कैसे होली मनाई जाती है।

लट्ठमार होली (बरसाना और नंदगांव, उत्तर प्रदेश)

Extraordinary Places To Celebrate Holi

उत्तर प्रदेश के बरसाना क्षेत्र में, जिसमें वृंदावन, मथुरा और नंदगाँव शामिल हैं, त्योहार में लाठियों (डंडों) का उपयोग शामिल है। महिलाएं मस्ती के लिए पुरुषों को लाठियों से पीटती हैं न कि सजा के तौर पर।

रंग पंचमी (महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश)

महाराष्ट्र में होली को शिग्मा या रंग पंचमी भी कहा जाता है। पूर्णिमा पर सूर्यास्त के बाद जलाऊ लकड़ी (होलिका दहन) की चिता जलाकर उत्सव शुरू होता है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। अगले दिन रंग पंचमी (होली) मनाई जाती है। (Best Places to Play Holi)

खादी होली (उत्तराखंड)

Extraordinary Places To Celebrate Holi

उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में, उत्सव में पारंपरिक कपड़े पहनना और गीतों पर गाना और नृत्य करना शामिल है। पुरुषों और महिलाओं के समूह फिर शहर में घूमते हैं और रास्ते में लोगों का अभिवादन करते हैं। इस क्षेत्र में, होली मुख्य रूप से एक संगीत सभा का रंग लेती है और लोग इसका आनंद लेते हैं।

होला मोहल्ला (पंजाब)

निहंग सिख होली से एक दिन पहले पंजाब में होला मोहल्ला मनाते हैं। उनके उत्सव में विभिन्न युद्ध प्रथाओं की एक प्रदर्शनी शामिल है। वे इस दिन अपने दिल की बात भी गाते हैं। (Best Places to Play Holi)

बसंत उत्सव और डोल जात्रा (बंगाल)

Extraordinary Places To Celebrate Holi

जैसा कि नाम से पता चलता है, बसंत उत्सव बंगाल में बसंत के मौसम का स्वागत करने का एक तरीका है। शांतिनिकेतन में एक विशेष उत्सव का आयोजन किया जाता है। डोल जात्रा मुख्य होली उत्सव का एक हिस्सा है। पूर्णिमा पर, राधा और कृष्ण की मूर्तियों को एक जुलूस में सड़कों पर निकाला जाता है। मस्ती में इजाफा करने के लिए, पुरुष इस जुलूस में पानी और रंग डालते हैं।

Best Places to Play Holi 

Read more: Industry Minister in Gram Panchayat Chachali: मंत्री ने सुनी लोगो की समस्या

Read More : Chaudhary Saravan Kumar ने धान एवम गेंहू अनुसंधान केंद्र तथा मधुमक्खी अनुसंधान स्टेशन का दौरा किया

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox