Categories: Others

Bikram Thakur Statement for Youth : अपने सामाजिक दायित्वों को भी निभाएं युवा, बठरा में हस्तशिल्प कारीगरों को वितरित की टूल किट्स

इंडिया न्यूज़, देहरा :

Bikram Thakur Statement for Youth: भारत के शौर्य, ज्ञान और समृद्धि के कारण इसे विश्वगुरु का दर्जा प्राप्त था। भारत के इस गौरवशाली इतिहास में मुख्य योगदान यहां के युवा विद्यार्थियों और शिक्षकों का रहा है। भारत आज स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस उपलक्ष्य पर यह आवश्यक है कि भारत का युवा अपने पूर्वजों, स्वतंत्रता सैनानियों और समृद्ध ज्ञान परम्परा से प्रेरणा लेते हुए भारत को पुनः विश्व का सिरमौर बनाने का लक्ष्य लेकर कार्य करे। इस समृद्धि के लिए युवाओं को अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहण प्राथमिकता से करना होगा। ये शब्द उद्योग एवं परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर ने सोमवार को जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र के बाबा कांशीराम राजकीय महाविद्यालय डाडासीबा के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि कार्यक्रम में युवा विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहे।

परीक्षा पे चर्चा

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पूर्व ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के माध्यम से देशभर के युवा विद्यार्थियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी किसी भी प्रकार के तनाव से मुक्त होकर अपनी पढ़ाई करें और सामाजिक गतिविधियों के लिए भी समय निकालें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को स्वयं चिंतन करना चाहिए कि वह समाज में क्या योगदान दे सकते हैं। अपने गांव व क्षेत्र के विकास और समस्याओं के निवारण के लिए अपनी भूमिका निश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जयराम सरकार ने हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ अपने क्षेत्र में सभी पात्र लोगों तक पहुंचे इसकी चिंता भी युवा विद्यार्थियों को करानी चाहिए।

उद्योग मंत्री ने कहा कि क्षेत्र के सभी विद्यार्थियों विशेषकर डाडासीबा महाविद्यालय के सभी विद्यार्थियों को पहाड़ी गांधी बाबा कांशीराम के जीवन परिचय को पढ़कर उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने महाविद्यालय प्रशासन से पहाड़ी गांधी बाबा कांशीराम से संबंधित पुस्तकें और साहित्य को पुस्तकालय में रखने के निर्देश दिए।(Bikram Thakur Statement for Youth)

पारितोषिक वितरण समारोह में उद्योग मंत्री ने वर्ष भर शिक्षा, खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं अन्य गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। उद्योग मंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने हेतु 21000 रूपये देने की घोषणा की। साथ ही महाविद्यालय की प्रधानाचार्य के अनुरोध पर काॅलेज के लिए 10 कंप्यूटर देने की घोषणा भी की। उद्योग मंत्री ने काॅलेज प्रशासन से महाविद्यालय में व्यवसायिक कोर्स शुरु करने की बात भी कही। कार्यक्रम में महाविद्याालय की प्रधानाचार्य प्रो. राजिन्द्रा भारद्वाज ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत कर अतिथियों का स्वागत किया। (Bikram Thakur Statement for Youth)

बठरा में हस्तशिल्प कारीगरों को वितरित की टूल किट्स

इसके उपरांत उद्योग मंत्री ने बठरा में उद्योग विभाग द्वारा मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के लिए आयोजित जागरूकता शिविर में शिरकत की। कार्यक्रम में उन्होंने 30 हस्तशिल्प कारीगर लाभार्थियों को टूल किट्स वितरित कीं। उन्होंने बताया कि उद्योग विभाग कारिगरों को विभिन्न कौशलों का प्रशिक्षण देेकर ग्रामीण महिलाओं को स्वावलंभी बनाता है। उन्होंने बताया कि उद्योग विभाग के सौजन्य से इन कारीगरों को यह लाभ दिए जा रहे हैं, जो इनकी आजीविका के लिए सहायक होंगे।

Bikram Thakur Statement for Youth

इस अवसर पर एसडीएम देहरा धनबीर ठाकुर, जीएम उद्योग राजेश कुमार, नायब तहसीलदार डाडासीबा अभिराय ठाकुर, आर के नड्डा, निर्देशक एचआरटीसी सुशील शर्मा, अनीता सपहिया, महामंत्री विरेंद्र ठाकुर, कुलविंद्र पठानिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी, काॅलेज के प्रध्यपक, कर्मचारी व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Bikram Thakur Statement for Youth

Read More : Ending of Nutrition Fortnight Campaign: सही पोषण के लिए जिला का हर व्यक्ति अपने परिवार को करें जागरूक : डा. राजीव बिंदल

Read More : Welfare of All Sections of The Society : प्रो0 वीरेन्द्र कश्यप ने बताया समाज के सभी वर्गों का कल्याण सरकार की प्राथमिकता

Connect With Us : Twitter Facebook 

SHARE
Sachin

Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....

Recent Posts

Himachal Politics: SC ने MCD मेयर और पूर्व मेयर को दी राहत…सरकार को झटका

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट ने मेयर चुनाव से पहले हिमाचल सरकार…

1 month ago

Himachal Crime: सनकी पति ने बेरहमी से की पत्नी की हत्या, 4 घंटे के अंदर गिरफ्तार

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Crime: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से एक दिल…

1 month ago

Himachal News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! विस्टाडोम ट्रेन का संचालन सफल, जानें डिटेल

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में यात्रा करने वालों के लिए…

1 month ago

Himachal News: स्कूलों के जल की गुणवत्ता में हिमाचल दूसरे स्थान पर, जानें डिटेल में

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश ने जल गुणवत्ता के मामले में…

1 month ago

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं,…

1 month ago

Himachal Disaster: शिमला में फिर भूस्खलन! सड़क पर आई दरार, बढ़ी मुश्किलें

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Disaster: हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूस्खलन की घटनाएं…

1 month ago