होम / किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का अभियान 24 अप्रैल से Kisan Credit Card

किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का अभियान 24 अप्रैल से Kisan Credit Card

• LAST UPDATED : April 20, 2022

किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का अभियान 24 अप्रैल से Kisan Credit Card

  • किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान के तहत जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित

इंडिया न्यूज, ऊना।

Kisan Credit Card : उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा है कि 24 अप्रैल से किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का अभियान शुरू होगा।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण विभाग के माध्यम से देशभर में 24 अप्रैल, 2022 से 1 मई, 2022 तक स्प्रिंट अभियान आरंभ किया जाएगा।

इस अभियान के तहत पीएम किसान लाभार्थियों सहित बचे हुए किसानों को केसीसी के साथ जोड़ना तथा इसके अलावा डेयरी एवं मत्स्य पालन केसीसी को भी शामिल किया गया है।

वे बुधवार को जिला एवं प्रदेश के अग्रणी बैंक पीएनबी द्वारा आयोजित विशेष जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

यह बैठक किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) संतृप्ति ड्राइव का एक स्प्रिंट अभियान के तहत किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी के अंतर्गत आयोजित की गई।

बैठक में उपायुक्त ने संबंधित विभागों के अधिकारियों एवं बैंक प्रतिनिधियों को किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिले की समस्त पंचायतों में आयोजित होने वाली ग्राम सभा में भी किसानों को इस दिशा में प्रेरित किया जिसमें प्रधान, सचिव, पंच, पटवारी, राजस्व अधिकारी, कृषि विभाग, मत्स्य पालन एवं पशुपालन विभाग के साथ-साथ बैंक के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

पात्र लाभार्थियों की ग्रामवार सूची (Kisan Credit Card)

उपायुक्त राघव शर्मा ने बताया कि अभियान के सुचारू क्रियान्वयन के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थियों की ग्रामवार सूची पंचायत सचिवों को प्रदान की जाएगी।

सूची में वर्णित लाभार्थियों में से केसीसी से वंचित किसानों से सम्पर्क कर उन्हें एक पेज का आवेदन फार्म भरवाकर 24 अप्रैल को आयोजित ग्राम सभा में आने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा स्कीमें जैसे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री जन धन योजनाओं को भी केसीसी के तहत कवर किया जाएगा।

आवेदनों की होगी जांच (Kisan Credit Card)

डीसी ने बताया कि बैंक की मानक चेकलिस्ट के अनुसार बैंक शाखाओं द्वारा आवेदनों की जांच की जाएगी और सभी प्रकार से पूर्ण पाए जाने वाले आवेदनों को बैंक शाखाओं द्वारा आवेदक को उचित पावती के साथ स्वीकार किया जाएगा और सैद्धांतिक रूप से केसीसी की मंजूरी जारी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पीएम किसान लाभार्थी जिनकी सीमा 1.60 लाख रुपए तक है, उन्हें सीधे फार्म में वांछित जानकारी प्रदान करने पर अनुमोदित स्वीकृति सीमा के साथ केसीसी जारी किया जाएगा तथा इससे ऊपर के किसानों का केसीसी ऋण सीमा का संवितरण बंधक की कानूनी औपचारिकता पूर्ण करने पर ही किया जाएगा।

इस अवसर पर जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड अरुण कुमार, उपनिदेशक कृषि अशोक कुमार, उपनिदेशक अशोक धीमान सहित विभिन्न बैंकों के जिला समन्वयकों तथा सरकारी व गैर सरकारी अधिकारियों ने भाग लिया। Kisan Credit Card

Read More : सीएम के तीसा में प्रस्तावित प्रवास कार्यक्रम को लेकर की बैठक CM Proposed Migration Program in Tissa

Read More : प्राध्यापकों ने जानी सामाजिक विज्ञान अनुसंधान की महत्ता Professors Learned The Importance of Social Science Research

Read More : मंडी के संस्थानों में लग रहे मुफ्त स्वास्थ्य मेले Free Health Fairs Being Organized in The Institutions of Mandi

Read More : जेपी नड्डा के दौरे के लिए सज गया कांगड़ा Kangra Decorated for JP Nadda Visit

Read More : ब्यास नदी में डूबने से 2 चचेरे भाइयों की मौत Cousins Died Due to Drowning in Beas River

Read More : पहाड़ी कृषि में महिलाओं की भूमिका सराहनीय The Role of Women in Hill Agriculture is Commendable

Read More : दंगल में लड़कियों का आगे आना सराहनीय Coming Forward of Girls in Dangal is Commendable

Read More : धर्म परिवर्तन करने वालों को न मिले आरक्षण का लाभ Do Not Get the Benefit of Reservation on Change of Religion

Read More : सनातन धर्म को बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करें हिंदू Hindus Should Produce More And More Children

Read More : घरों में ही सुरक्षित नहीं हिंदुओं की बहू-बेटियां Hindu Daughters are not Safe in Their Homes

Read More : ट्रक की चपेट में आने से तेंदुए की मौत Leopard Dies After Being Hit By Truck

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox