होम / Covid 19 JN.1: फ्लू की तरह लगातार हो रहा Covid 19 JN.1 की केस में इजाफा, जानिए इससे कैसे बचा जाए

Covid 19 JN.1: फ्लू की तरह लगातार हो रहा Covid 19 JN.1 की केस में इजाफा, जानिए इससे कैसे बचा जाए

• LAST UPDATED : December 27, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Covid 19 JN.1: कोरोना का कहर पूरे विश्व पर एक बार फिर से बढ़ रहा है भारत में भी इसके असर दिखना शुरू हो गया हैं। कोविड के नये वैरीएंट Covid 19 JN.1 बहुत जल्द बढ. रहा है। ईसके लक्षण फ्लू से काफि मिलते जुलते है जैसे बुखार, खांसी, नाक बहना, गले में खराश, शरीर में दर्द और थकान इसके लक्षण हैं।

चिंता बढ़ा रहा कोविड JN.1

कोविड के नए मामले रुकने का नाम नहिं ले रही है फिर से एक बार सभी के मन में कोरोना का डर सता रहा है। कोविड JN.1 चिंता बढ़ा रहा है. यह ओमीक्रॉन फैमिली का ही वैरिएंट है और काफी खतरनाक भी बताया जा रहा है. WHO की तरफ से इसे ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ बताया गया है। भारत में भी इसके अधिक मामले मामले मिल रहे है।

क्या है कोविड JN.1 के लक्षण

एक्सपर्ट्स के अनुसार कोविड जेएन.1 अधिक मामले बहुत हल्के रहे हैं।गला का सुखना, बुखार, खांसी, नाक बहना शरीर में दर्द और थकान इसके लक्षण हैं. इसके लक्षण फ्लू जैसे ही हैं. अगर कभी भी आपकी सांस का फूलना या सांस लेने मे परेशानी होतो आप तुरंत सर्तक हो जाए।

शरीर में डिहाइड्रेशन न होने दें

पानी अधिक मात्रा मे पिये पेट का फ्लू में पानी खूब पीना चाहिए। आप दूसरे लिक्विड भी ले सकते हैं। पानी नाक, मुंह और गले को नम रखने में साहायता करता है और शरीर में जमा म्यूकस और कफ से छुटकारा दिलाता है।

नींद से समझौता न करें और आराम करें. फ्लु होने पर आप आरम करे इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और शरीर को फ्लू जैसे वायरस से लड़ने में मदद मिलती है। आप हमेशा हर्बल टी का सेवन करे। आप खाने में मसुर कि दाल, चने, बीन्स, नट्स, अंडा, लाल मांस, और दुध से बने वस्तु का इसतमाल करे।

Also Read: Himachal News: राजनाथ सिंह का जम्मू दौरा, सैनिकों का बढ़ाया मनोबल

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox