होम / DC Dooni Chand Rana New Announcement: सुगंधित फसलों की पैदावार को बढ़ावा देने के लिए सलूणी में स्थापित होगी प्रदर्शन इकाई

DC Dooni Chand Rana New Announcement: सुगंधित फसलों की पैदावार को बढ़ावा देने के लिए सलूणी में स्थापित होगी प्रदर्शन इकाई

• LAST UPDATED : March 23, 2022

इंडिया न्यूज़,चंबा :

DC Dooni Chand Rana New Announcement: सलूणी (चंबा) जिला में सीएसआईआर-हिमालयन जैव प्रौद्योगिकी संस्थान के सहयोग से कृषि, उद्यान और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किसानों-बागवानों की आर्थिकी को सशक्त बनाने के लिए सुगंधित पौधों की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा को लेकर सोमवार को विश्रामगृह सलूणी में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त दूनी चंद राणा ने की। बैठक में सीएसआईआर-हिमालयन जैव संपदा प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक डॉ0 संजय कुमार विशेष रूप से मौजूद रहे ।

उन्होने बताया कि जिला में गत वर्ष 222 किसानों-बागवानों को विभिन्न सुगंधित फसलों के बीज और पौधे वितरित किए गए। इसके तहत 90 किलों गेंदे के फूलों का बीज, 10 किलो पामरोजा, 2 किलों जर्मन कैमोमाइल, 4500 लैवेंडर के पौधे, 5500 रोजमेरी के पौधे वितरित किए गए हैं। इसके तहत 33 हेक्टेयर क्षेत्रफल में इन पौधों को रोपित किया गया। (DC Dooni Chand Rana New Announcement)

  • उपमंडल भटियात के तहत 400 हेक्टेयर क्षेत्रफल को गेंदा फूल उत्पादन के तहत लाने का लक्ष्य निर्धारित
  • उपमंडल सलूणी ,पांगी और तीसा के लिए हींग के पौधे उपलब्ध करवाएगा आईएचबीटी पालमपुर

उन्होंने यह भी बताया कि जिला में इसके तहत 405 लीटर मेरीगोल्ड के फूलों से तेल का उत्पादन किया गया।

उन्होने कृषि एवं उद्यान विभाग अधिकारियों को इन फसलों को लेकर शुरुआत में विभिन्न स्तरों पर फसल से संबंधित जानकारी और जागरूकता के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। स्थानीय किसानों-बागवानों को इन फसलों के वैज्ञानिक स्तर पर पैदावार को लेकर और बढ़ावा देने के लिए बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि सलूणी स्थित चैधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय की अनुसंधान केंद्र में आईएचबीटी के सहयोग से विभिन्न सुगंधित फसलों की प्रदर्शन इकाई स्थापित की जाए। (DC Dooni Chand Rana New Announcement)

बैठक में सीएसआईआर-हिमालयन जैव संपदा प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक डॉ0 संजय कुमार ने उपमंडल सलूणी ,पांगी और तीसा के लिए हींग के पौधे उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी दिया। साथ ही उपमंडल भटियात के तहत इस वर्ष 400 हेक्टेयर क्षेत्रफल को जंगली गेंदे की पैदावार के तहत लाने का निर्णय भी लिया गया।

उपायुक्त ने जिला में वर्मी कंपोस्ट यूनिट स्थापित करने को लेकर भी कृषि और उद्यान विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए। (DC Dooni Chand Rana New Announcement)

इस अवसर पर एसडीएम डॉ0 स्वाति गुप्ता, आईएचबीटी के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक राकेश राणा, उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह, उप निदेशक उद्यान डॉ0 राजीव चंद्रा, उपनिदेशक कृषि डा0 कुलदीप धीमान उपस्थित रहे।

DC Dooni Chand Rana New Announcement

Read More : Virendra Kanwar Statement: कोरोना महामारी में भी रुकने नहीं दी विकास की रफ्तार

Read More : Red Cross Society Organization Blood Donation Camp: प्रदेश के पुलिस ग्राउंड में 23 मार्च को आयोजित किया जायेगा रक्तदान शिविर

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox