होम / हिमाचल प्रदेश के कृषक समुदाय की सेवा में चवालीस वर्ष

हिमाचल प्रदेश के कृषक समुदाय की सेवा में चवालीस वर्ष

• LAST UPDATED : October 31, 2022

हिमाचल प्रदेश के कृषक समुदाय की सेवा में चवालीस वर्ष

  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छात्रवृत्ति प्राप्त कर उपलब्धि दर्शा रहें विद्यार्थी
  • मार्गदर्शन प्राप्त कर राष्ट्रीयस्तर पर सम्मानित हो रहें किसान

इंडिया न्यूज, पालमपुर(Palampur-Himachal Pradesh)

हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय (जून, 2001 में चैधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के रूप में नामित) 1 नवंबर, 1978 को स्थापित किया गया था। कृषि महाविद्यालय (मई, 1966 में स्थापित) ने नए कृषि विश्वविद्यालय का केंद्र बनाया।

यह भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान है और आईसीएआर ने इस विश्वविद्यालय को देश के सभी कृषि विश्वविद्यालयों में 10वें स्थान पर रखा है।

विश्वविद्यालय को कृषि और शिक्षा की अन्य संबद्ध शाखाओं में शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रावधान करने के लिए, विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण लोगों के लिए, इस तरह के विज्ञान के अनुसंधान और उपक्रम के विस्तार को आगे बढ़ाने और आगे बढ़ाने के लिए जनादेश दिया गया है। इन वर्षों में, इस विश्वविद्यालय ने हिमाचल प्रदेश के कृषि परिदृश्य को बदलने में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

इसने मानव संसाधन, फसल किस्मों और प्रौद्योगिकियों को विकसित किया है और इन्हें कृषक समुदाय को हस्तांतरित किया है जिससे राज्य आगे बढ़ने और खाद्य मोर्चे पर आत्मनिर्भर बनने में सक्षम हो सके। आज राज्य ने पहाड़ी कृषि विविधीकरण के लिए अपना नाम कमाया है और कृषक समुदाय ने विश्वविद्यालय में अपना विश्वास स्थापित किया है।

शैक्षणिक कार्यक्रम

विश्वविद्यालय के चार महाविद्यालय हैं। जिनमें कृषि महाविद्यालय में 13 विभाग हैं, डॉ0 जी0 सी0 नेगी पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान महाविद्यालय में 18 विभाग हैं, सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय में पाँच विभाग हैं और आधारभूत विज्ञान महाविद्यालय में चार विभाग हैं। ये महाविद्यालय पांच स्नात्तक उपाधि प्रोग्राम, 27 स्नातकोत्तर उपाधि और 14 डॉक्टरेट डिग्री प्रोग्राम प्रदान करते हैं।

विश्वविद्यालय का रैगिंग मुक्त होने का गौरवशाली इतिहास रहा है और यह परिसर में अनुकूल शैक्षणिक वातावरण प्रदान करता है और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए जाना जाता है, जैसा कि बीएससी (ऑनर्स) कृषि और बी.वी.एससी के लिए सालाना आवेदकों की भारी प्रतिक्रिया से स्पष्ट है।

वर्तमान में 1503 छात्र (909 लड़कियां और 544 लड़के) अध्ययनरत हैं, जिनमें 125 आईसीएआर / वीसीआई नामांकित और छह देशों और 14 भारतीय राज्यों के अंतर्राष्ट्रीय छात्र शामिल हैं। इसकी स्थापना के बाद से 9174 छात्र विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण हुए हैं।

विश्वविद्यालय में विश्व स्तरीय शैक्षणिक, खेल और सह-पाठयक्रम सुविधाएं हैं। इसमें एक अंतर्राष्ट्रीय छात्र छात्रावास सहित ग्यारह छात्रों के छात्रावास (पांच लड़के और छह लड़कियों के छात्रावास) हैं।

अनुसंधान गतिविधियाँ

अनुसंधान निदेशालय कृषि, पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान, सामुदायिक विज्ञान और बुनियादी विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान का समन्वय करता है। यह मुख्य परिसर पालमपुर, 3 क्षेत्रीय अनुसंधान स्टेशनों (बजौरा, धौलाकुआं और कुकुमसेरी) और 10 अनुसंधान उप-केन्द्रों (कांगड़ा, मलां, नगरोटा बगवां, सलूणी, अकरोट, बरठी, सुंदरनगर, सांगला, लियो और लरी) राज्य के सभी चार कृषि-जलवायु क्षेत्रों में स्थित हैं।

विश्वविद्यालय ने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों के लिए विभिन्न फसलों की 177 उन्नत किस्मों को विकसित और जारी किया है। लगभग 1000 क्विंटल ब्रीडर बीज और लगभग 500 क्विंटल अनाज, दलहन, तिलहन, सब्जी और चारा फसलों के आधार बीज का उत्पादन किया जाता है और इसे आगे गुणा करने और कृषक समुदाय को उपलब्ध कराने के लिए राज्य के कृषि विभाग को आपूर्ति की जाती है। किसानों को 100 से अधिक कृषि प्रौद्योगिकियों की सिफारिश की गई है।

फसल और पशु उत्पादकता बढ़ाने के लिए, विश्वविद्यालय ने फसल सुधार, पशु प्रजनन, रोग मुकाबला, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन आदि के क्षेत्रों में उपयुक्त प्रौद्योगिकियों का विकास किया है। पहाड़ी कृषि में जैविक खेती पर निरंतर अनुसंधान के अलावा, विश्वविद्यालय देश में पहला है। संरक्षित कृषि और प्राकृतिक खेती पर एक उन्नत केंद्र स्थापित करें। राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना की सहायता से 22.66 करोड़ और सुरक्षित कृषि उपज के लिए अनुसंधान शुरू किया।

सरकार द्वारा परिकल्पित 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए, बीस कृषि आधारित मॉडल तैयार किए गए हैं और राज्य सरकार के कृषि और पशुपालन विभागों के साथ साझा किए गए हैं। किसानों को उनके क्षेत्र की कृषि-जलवायु परिस्थितियों और उनकी आवश्यकताओं के अनुसार मॉडल अपनाने के लिए शिक्षित और प्रेरित करने का प्रयास किया गया है।

प्रसार शिक्षा

प्रसार शिक्षा निदेशालय कृषि, पशुपालन, मत्स्य पालन और अन्य संबंधित विभागों और संस्थानों के राज्य विभागों के निकट सहयोग से घटक महाविद्यालयों और अनुसंधान स्टेशन के विभिन्न विस्तार शिक्षा कार्यक्रमों के नियोजन, क्रियान्वयन एवं समन्वय की जिम्मेदारी साझा करता है।

यह मुख्य परिसर और बजौरा, धौलाकुआं, हमीरपुर, ऊना, मंडी, कांगड़ा में स्थित अपने सभी आठ कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) में किसानों, पशुपालकों, खेत महिलाओं, ग्रामीण युवाओं आदि के लिए बड़ी संख्या में प्रशिक्षण आयोजित करता है।

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने विश्वविद्यालय को मॉडल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम स्वीकृत किए हैं और भारतीय कृषि कौशल परिषद द्वारा प्रायोजित विभिन्न कौशल वृद्धि प्रशिक्षण भी आयोजित किए जाते हैं। सभी केवीके द्वारा प्राकृतिक खेती की गतिविधियाँ भी की जा रही हैं।

कृषि प्रौद्योगिकी सूचना केंद्र किसानों के लिए एकल खिड़की सेवा के रूप में कार्य कर रहा है। विश्वविद्यालय संग्रहालय में प्रगतिशील किसान फोटो गैलरी स्थापित की गई है।

मीडिया सेल विभिन्न जनसंपर्क और संचार उपकरणों द्वारा लक्षित ग्राहकों और अन्य लोगों के बीच विश्वविद्यालय की छवि पेश करता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विश्वविद्यालय की उल्लेखनीय उपस्थिति है।

मुख्य परिसर पालमपुर, सभी अनुसंधान स्टेशनों और कृषि विज्ञान केंद्रों में जनादेश को पूरा करने और उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एक विशाल बुनियादी ढांचा बनाया गया है। मुख्य ग्राहक अर्थात किसानों और छात्रों को अकादमिक प्रबंधन प्रणाली, स्मार्ट क्लासरूम, वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग सुविधाएं, वर्चुअल क्लास रूम, हाइब्रिड यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी, हाई-टेक पॉलीहाउस, फाइटोट्रॉन, हाइड्रोपोनिक सुविधा, हाई-टेक ट्रेनिंग हॉल, किसान हॉस्टल, परिवहन, छात्रों के छात्रावास, खेल का मैदान और व्यायामशाला, प्लेसमेंट सेल, आदि जैसी गुणवत्ता सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

यह विश्वविद्यालय देश के पहाड़ी क्षेत्र के सभी कृषि विश्वविद्यालयों के लिए एक प्रकाशस्तंभ के रूप में उभरा है। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा हासिल करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह शैक्षणिक और अनुसंधान गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए बहुत अनुकूल माहौल के साथ इस क्षेत्र का सबसे शांतिपूर्ण संस्थान है।

विश्वविद्यालय में विगत चवालीस वर्षों के अथक परिश्रम से प्रदेश ने कृषि विकास में नई ऊंचाइयां प्राप्त की हैं। खेती के तहत क्षेत्र में लगातार कमी के बावजूद, फसल की पैदावार में वृद्धि हुई है। राज्य ने वाणिज्यिक कृषि, विशेष रूप से बेमौसमी सब्जी उत्पादन में नाम कमाया है।

कुलपति प्रो0 एच0 के0 चौधरी ने कहा कि विश्वविद्यालय किसानों की आय बढ़ाने के लिए वर्तमान दृष्टिकोण और भविष्य की रणनीतियों पर कड़ी मेहनत कर रहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने विभिन्न राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ हिमाचल प्रदेश की 51 पारंपरिक फसलों, अद्वितीय उत्पादों और वस्तुओं का पंजीकरण शुरू कर दिया है।

कुलपति ने कहा कि किसानों के दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण बीज, नस्ल और चारा जैसे इनपुट और भंडारण, कटाई के बाद प्रसंस्करण और सुनिश्चित विपणन जैसी सुविधाएं किसानों की उत्पादकता और आय बढ़ाने के लिए जरूरी हैं और विश्वविद्यालय इस पर जोर दे रहा है।

पिछले एक साल में, विश्वविद्यालय ने छात्रों और संकाय विनिमय कार्यक्रमों के अलावा अनुसंधान और विस्तार गतिविधियों में तेजी लाने के लिए प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। कुछ छात्रों ने पहले ही अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन प्राप्त कर लिया है और शीर्ष रैंकिंग वाले विदेशी विश्वविद्यालयों से फेलोशिप अर्जित की है। विश्वविद्यालय ने कुछ किसानों को राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाने में मदद की हैं।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय कृषक समुदाय के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए लगातार काम करेगा और किसानों के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए गए हैं।

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox