होम / जन जागृति के प्रयासों को दें और धार – डॉ. निपुण जिंदल

जन जागृति के प्रयासों को दें और धार – डॉ. निपुण जिंदल

• LAST UPDATED : January 2, 2023

जन जागृति के प्रयासों को दें और धार – डॉ. निपुण जिंदल

  • ’’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’’ अभियान

इंडिया न्यूज, धर्मशाला (Dharamshala-HImachal Pradesh)

उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल (Deputy commissioner dr nipun jindal) ने ’’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’’ अभियान में जन जागृति के प्रयासों को (public awareness efforts) और धार देने का आग्रह किया है।

उन्होंने सोमवार को यहां ’’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’’ अभियान के तहत गठित जिला कार्यबल की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी अधिकारियों को समाज में बेटी-बेटे में भेदभाव की मानसिकता (the mentality of discrimination between daughter and son in the society) में सकारात्मक बदलाव और लिंगानुपात (sex ratio) में सुधार लाने के लिए सामुदायिक प्रयासों को प्रोत्साहित करने को कहा।

अभियान में लोगों की सक्रिय भागीदारी तय बनाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने के निर्देश दिए।

बाल अधिकारों की जागरूकता को कॉमिक बुक करें तैयार

डॉ. निपुण जिंदल ने संबंधित अधिकारियों को कांगड़ा जिले में बाल-बालिका अधिकारों (child rights) को लेकर जागरूकता के लिए कॉमिक बुक तैयार करने को कहा है। उन्होंने कहा कि कॉमिक बुक का सहारा लेकर बच्चों के अधिकार, कानूनी प्रावधानों, पॉक्सो एक्ट और वन स्टॉप सेन्टर सहित अन्य जरूरी जानकारियां दें।

उन्होंने जिले में जागरूकता शिविर (awareness camp) के आयोजन के साथ साथ नुक्कड़ नाटकों (street plays) के जरिए जन जागरूकता अभियान चलाने को कहा।

उन्होंने निर्देश दिए कि स्कूलों में बच्चियों को स्वास्थ्य, स्वच्छता और पोषण को लेकर शिक्षित करने को विशेष कैंप (Special camp to educate girls about health, hygiene and nutrition) लगाएं।

उन्होंने जिले में पीसी एंड पीएनडीटी अधिनियम (PC & PNDT Act) को पूरी सख्ती से लागू करने के साथ ही अन्य सभी कानूनी प्रावधानों के प्रभावी कार्यान्वयन के निर्देश दिए।

बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी अशोक कुमार शर्मा ने विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने ’’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’’ योजना के अलावा मुख्यमंत्री शगुन योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, बेटी है अनमोल, वन स्टॉप सेन्टर आदि विभिन्न योजनाओं की उपलब्धियों की जानकारी बैठक में रखीं।

इस अवसर पर एडीसी गन्धर्वा राठौड़, परियोजना अधिकारी डीआरडीए सोनू गोयल, जिला बाल सरंक्षण अधिकारी राजेश शर्मा सहित पुलिस, स्थास्थ्य, शिक्षा, न्यायिक व पंचायत विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox