होम / Himachal college exam: हिमाचल में आज से शुरू हो रहा है कॉलेज एग्जाम, दो लाख स्टूडेंट देंगे परीक्षा

Himachal college exam: हिमाचल में आज से शुरू हो रहा है कॉलेज एग्जाम, दो लाख स्टूडेंट देंगे परीक्षा

• LAST UPDATED : April 4, 2023

Himachal college exam: आज से हिमाचल प्रदेश के कॅालेजों में अंडर ग्रेजुएट की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। यह परीक्षा प्रदेश के 135 कॅालेजों में हो रही है। प्रदेश के इन कॅालेजों में दो लाख स्टूडेंट परीक्षा देंगे। कॅालेजों में यह परीक्षा 9 मई तक चलेगी। परीक्षा को दो सेशन में कराया जा रहा है। मॅार्निंग शिफ्ट 9 से 12 बजे तक और इवनिंग शिफ्ट 2 से 5 बजे तक रखी गई है। वहीं नकल को रोकने के लिए उड़नदस्ते चैकिंग करेंगे। परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन ले जाना मना है। परीक्षा केंद्र के बाहर और अंदर सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी।

  • हिमाचल प्रदेश में आज से शुरू हो रही है कॅालेजों में परीक्षा
  • परीक्षा दो लाख स्टूडेंट होंगे शामिल
  • दो सेशन में होगी परीक्षा
  • सीसीटीवी से की जाएगी निगरीनी

पहचान पत्र से भी मिलेगी एंट्री

परीक्षा की शुरुआत में अगर स्टूडेंट के पास एडमिट कार्ड नहीं है तो वह कॅालेज का आईडी कार्ड या फिर आधार कार्ड दिखाकर भी परीक्षा केंद्र में एंट्री ले सकता है। हालांकि, जब स्टूडेंट कॅालेज में दूसरा एग्जाम देने आएगा तो उसे अपने साथ विश्वविद्यालय की ओर से जारी किया गया एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य होगा।

बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के नहीं दे पाएंगे परीक्षा

प्रदेश के सभी कॉलेजों को अपने स्तर पर छात्रों की रजिस्ट्रेशन को प्रमाणित करना होगा। ताकि किसी भी छात्रों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। सभी कॉलेज प्रिंसिपलों को कहा गया है कि बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के न तो छात्र परीक्षा में बैठ सकता है और न ही उसे संबंधित कॉलेज का छात्र माना जाएगा। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर अनिवार्य है।

इसे भी पढ़े- Coronavirus in Himachal: हिमाचल में नहीं थम रहा कोरोना, बीते 24 घंटे में मिले 318 नए मरीज

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox