होम / Himachal News: दिल्ली से राज्य सरकार को संदेश, राष्ट्रपति के शिमला दौरे पर आम जनता और ट्रैफिक ना हो प्रभावित

Himachal News: दिल्ली से राज्य सरकार को संदेश, राष्ट्रपति के शिमला दौरे पर आम जनता और ट्रैफिक ना हो प्रभावित

• LAST UPDATED : April 12, 2023

Himachal News: हिमाचल के शिमला में राष्ट्रपति भवन को पर्यटकों और आम लोगों के लिए खोले जाने को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहली बार शिमला के दौरे पर आ रही है। इसे लेकर सुरक्षा और इसके अतिरिक्त तमाम चीजों के इंतजाम कर दिए गए है। राष्ट्रपति के शिमला दौरे से पहले राष्ट्रपति भवन दिल्ली से राज्य सरकार को एक संदेश आया है। संदेश में ये सुचित किया गया कि कि राष्ट्रपति के शिमला दौरे के दौरान आम जनता और आम ट्रैफिक को कम से कम प्रभावित किया जाए। बता दे कि राष्ट्रपति 18 से 21 अप्रैल तक हिमाचल के शिमला के दौरे पर रहेगी।

सीएम करेंगे राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारी

वहीं मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए तैयारियां शुरू कर दि है। सीएम सुक्खू 13 अप्रैल को राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारियों का जायजा भी लेंगे। वहीं राष्ट्रपति के आने के बाद उसी दिन मिनिस्टर इन वेटिंग और अन्य प्रोटोकॉल अधिकारियों की ड्यूटी लगेगी। राष्ट्रपति इस दौरान 19 अप्रैल को राजधानी के दो संस्थानों में उनका दौरा है। वह सुबह पहले ऑडिट एंड अकाउंट्स मुख्यालय जाएंगी, जो चौड़ा मैदान में स्थित है। इसके बाद राष्ट्रपति ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होना है। यह कार्यक्रम एचपीयू परिसर में ही है।

जानें राष्ट्रपति के दौरे की पूरी जानकारी

गौरतलब है कि राष्ट्रपति के इस दौरे पर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए है। इसके लिए जिला प्रशासन ने ट्रैफिक रूट भी फाइनल कर दिया है। वहीं राष्ट्रपति को राष्ट्रपति निवास छराबड़ा से बाई रोड ही एचपीयू तक लाया जाएगा। उनका काफिला संजौली बाजार से होता हुआ राम चंद्रा चौक तक आएगा और वहां से गवर्नर हाउस, ओक ओवर और मालरोड होते हुए चौड़ा मैदान को रवाना होगा। पहले दिन 18 अप्रैल की शाम को संजौली बाजार की इसी रूट से राष्ट्रपति राजभवन भी आ सकती हैं। पहली शाम को उनके लिए सिविक रिसेप्शन गवर्नर हाउस में होगी। 20 अप्रैल को एट होम राष्ट्रपति निवास में ही होगा और उस दिन राष्ट्रपति की कोई और मूवमेंट नहीं है। 21 अप्रैल की सुबह द्रौपदी मुर्मू वापस लौट जाएंगी।

ये भी पढ़ें- Himachal pradesh: विक्रमादित्य सिंह ने की अनुराग ठाकुर से मुलाकात, इन मु्द्दो पर हुई चर्चा

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox