होम / Himachal News: ऑस्ट्रेलिया की तर्ज पर हिमाचल की सड़कों को चमकाएगा नाइट ग्लो पेंट, सड़क हादसे होंगे कम

Himachal News: ऑस्ट्रेलिया की तर्ज पर हिमाचल की सड़कों को चमकाएगा नाइट ग्लो पेंट, सड़क हादसे होंगे कम

• LAST UPDATED : April 5, 2023

Himachal News: रात का अंधेरा अक्सर सड़क हादसों का कारण बन जात है। सड़क में हर जगह स्ट्रीट लाइट ना होने के कारण लोग अक्सर सड़क लेन से भटक जाते है, जो हादसों का एक बढ़ा कारण साबित होती है। पहाड़ी इलाकों में इस तरह की समस्याएं ज्यादा सामने आती है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए हिमाचल सरकार ने समाधान की तलाश कर ली है। सरकार का विचार है। अधेरे में सड़क हादसों को कम करने के लिए सरकार सड़क लेन पर नाइट ग्लो पेंट का इस्तेमाल करेगी। इस पेंट का प्रयोग आस्ट्रेलिया में सड़क हादसों को कम करने के लिए किया जाता है। इस पेंट की मदद से ड्राइवर को सड़क के किनारे और बीच में सड़क लेन आसानी से चमक में आ जाती है।

  • हिमाचल की सड़कों में लगेगा नाइट ग्लो पेंट
  • इस पेंट में फोटोल्यूमिनेसेंस का होता है इस्तेमाल
  • पेंट रात को सड़क में चमकता है रेडियम की तरह

विक्रमादित्य सिंह ने दी जानकारी

इस बात की जानकारी हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने दी। उन्होने कहा कि सरकार हिमाचल की सड़कों में हादसा कम करने के लिए नाइट ग्लो पेंट का इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त में यह तकनीक ऑस्ट्रेलिया में इस्तेमाल हो रही है। यदि शुरुआती दौर में यह सफल रहा तो प्रदेश भर की सड़कों पर नाइट ग्लो पेंट नजर आएगा। इसके पीछे सरकार की मंशा हिमाचल प्रदेश की सड़कों पर दुर्घटनाओं को कम से कम करना है

रात मे रेडियम की तरह चमकेगी सड़क लेन

रात के अंधेरे में कई बार सड़क का अंदाजा न लगने की वजह से ड्राइवर सड़क से बाहर चल जाते हैं। ड्राइवरोें का सड़क से भटकना उनके लिए तो घातक होता ही है, साथ ही सामने सही लेन में आ रहे ड्राइवर को भी इसकी वजह दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जब सड़क पर नाइट ग्लो पेंट रेडियम की तरह चमकेगा तो इससे ड्राइविंग में आसानी होगी। हालांकि, सरकार इसे शुरुआती दौर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू करेगी।

ये भी पढ़ें- Tracking In Himachal: जानिए हिमाचल में ट्रैकिंग की खूबसूरत जगह, आने का ज़रूर करें प्लान

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox