होम / Himachal Weather: फिर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, 72 घंटे तक फिर बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान, किसानों की चिंता बढ़ी

Himachal Weather: फिर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, 72 घंटे तक फिर बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान, किसानों की चिंता बढ़ी

• LAST UPDATED : March 30, 2023

Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में मौसम का मिजाज धुम-धुम कर बिगड़ रहा है। प्रदेश में हफ्तों से कई मैदानी इलाकों में आंधड़, बारिश और ओलावृष्टि ने अपना कहर भरपा रखा है तो वहीं ऊचाई वाले कई इलाकों में बर्फवारी हो रही है। बर्फवारी की वजह से कई जगह में ठंड भी बीते माह दिसंबार की याद दिलाने लगा है। वहीं गौरतलब है कि मौसम का ये मजाज अभी थमने वाला नहीं है। एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ की सक्रिय हो रहा है। पश्चीमी विक्षोभ की सक्रियता को देखते हुए हिमाचल में मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे तक फिर भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी कर दिया है।

बारिश और ओलावृष्टि का यलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि आज प्रदेश के कम ऊंचाई वाले व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है। इस दौरान प्रदेश के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मौसम के मिजाज को देखते हुए के ऑरेंज अलर्ट दिया गया है। कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है।

मौसम के पूर्वानुमान से किसानों-बागवानों की चिंता बढ़ी

वही मौसम विभाग के पूर्वानुमान ने किसानों-बागवानों को चिंता में डाल दिया है, क्योंकि प्रदेश के 6500 फीट से कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में इन दिनों सेब और दूसरे फलों की फ्लावरिंग शुरू हो गई है। पहले हि भारी बारिश और ओलावृष्टि से सेब और आम के फ्लावरिंग को खासा नुकसान पहुंचाया है। वहीं एक बार फिर मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखे तो ओलावृष्टी से बागवानों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा अचानक तापमान में गिरावट फ्लावरिंग के लिए और भी खतरनाक हैं।

ये भी पढ़े- Himachal Covid Update: प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीज, एक शख्स की मौत, केंद्र से मांगी एक लाख अतिरिक्त बूस्टर डोज

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox