होम / बर्फबारी की संभावना के दृष्टिगत उपायुक्त दूनी चंद राणा ने जारी किए दिशा-निर्देश

बर्फबारी की संभावना के दृष्टिगत उपायुक्त दूनी चंद राणा ने जारी किए दिशा-निर्देश

• LAST UPDATED : January 21, 2023

बर्फबारी की संभावना के दृष्टिगत उपायुक्त दूनी चंद राणा ने जारी किए दिशा-निर्देश

  • ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पर्वतारोहण गतिविधियां प्रतिबन्ध
  • शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

इंडिया न्यूज, चंबा (Chamba-Himachal Pradesh)

जिले चंबा में बर्फबारी की सभावना को देखते हुए उपायुक्त दूनी चंद राणा (Deputy Commissioner Duni Chand Rana) ने पर्यटकों (tourist) और स्थानीय लोगों (local people) को आवश्यक सावधानियां बरतने के दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

उपायुक्त द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि जिले में सभी उपमण्डलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अधिक बर्फबारी की संभावनाओं के कारण पर्वतारोहण से संबंधित गतिविधियों पर प्रतिबन्ध (Restrictions on activities related to mountaineering) लगाया गया है।

उपायुक्त द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि विभिन्न पर्यटन स्थलों में आने वाले पर्यटकों को मौसम की पूर्व जानकारी प्राप्त करने व होटल इत्यादि में ठहरने की व्यवस्था उपलब्ध होने के उपरांत ही यात्रा करने का सुझाव दिया गया है।

सभी स्थानीय व्यवसायियों से किसी भी प्राकृतिक आपदा के दौरान पर्यटकों की यथासम्भव सहायता का आग्रह करने के साथ किराए या सेवा शुल्क में बढ़ोतरी न करने को निर्देशित किया गया है।

जारी निर्देश में पुलिस प्रशासन (police administration) को शराब पीकर वाहन चलाने वाले लोगों पर विशेष निगरानी रखने व नियमानुसार कार्यवाही को भी कहा गया है।

स्थानीय लोगों व पर्यटकों की सुविधा के अनुरूप बर्फबारी के दौरान यातायात को सुचारू रखने के लिए लोक निर्माण विभाग को उचित व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं।

इन क्षेत्रों के बीमार लोगों एवं बुर्जुगों व गर्भवती महिलाओं की जानकारी प्राप्त करने और बर्फबारी के दौरान सहायता के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं।

उपायुक्त ने बर्फबारी और बारिश के दौरान लोगों से अनावश्यक तौर पर यात्रा नहीं करने का आह्वान किया है।
किसी भी प्रकर की आपदा या दुर्घटना की सूचना जिला आपदा प्रबन्धन के परिचालन केन्द्र के दूरभाष नम्बर- 01899-226950 मोबाइल फोन नंबर 98166-98166 टोल फ्री नंबर 1077 एवं 1070 पर किसी भी समय दी जा सकती है।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox