होम / Inauguration and Foundation Stone of Projects in Kullu कुल्लू में 75 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

Inauguration and Foundation Stone of Projects in Kullu कुल्लू में 75 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

• LAST UPDATED : March 21, 2022

Inauguration and Foundation Stone of Projects in Kullu कुल्लू में 75 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

  • मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 10 दिवसीय शिल्प मेले का किया शुभारंभ

इंडिया न्यूज, शिमला।

Inauguration and Foundation Stone of Projects in Kullu : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय, हिमाचल प्रदेश कला एवं संस्कृति विभाग तथा जिला प्रशासन कुल्लू के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित 10 दिवसीय शिल्प मेले का शुभारंभ किया।

उन्होंने लगभग 75 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने के उपरांत अटल सदन में उपस्थित जनसमूह को संबोधित भी किया।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान देव परंपरा का निर्वहन करने के लिए नजराने, बजंतरी भत्ता, दूरी भत्ता के रूप में 91 लाख 27 हजार रुपए की धनराशि भेंट की।

मुख्यमंत्री ने कुल्लू में 50 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित आधुनिक बस अड्डा भवन, 2.79 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित तहसील कार्यालय भवन, 56 लाख रुपए की लागत से निर्मित सरवरी में फुट ओवरब्रिज का लोकार्पण तथा मणीकर्ण घाटी के जरी में उप-तहसील कार्यालय का शुभारंभ किया।

उन्होंने बहुतकनीकी महाविद्यालय सेउबाग में 11.41 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित अकादमिक ब्लाक-बी भवन तथा 9.73 करोड़ रुपए से 120 बिस्तरों की क्षमता के छात्रावास के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया।

भारत कलात्मक प्रतिभा का धनी देश (Inauguration and Foundation Stone of Projects in Kullu)

जयराम ठाकुर ने कहा कि भारत कलात्मक प्रतिभा का धनी देश है। देश में हस्तशिल्प व्यवसाय ऐतिहासिक होने के साथ ही राष्ट्र सांस्कृतिक विरासत से भी सम्पन्न है।

उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प एक ऐसा श्रम प्रधान व्यवसाय है जोकि करोड़ों देशवासियों के लिए रोजगार के अवसर सृजित कर रहा है जिससे विषेशत: ग्रामीण क्षेत्रों के लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

उन्होंने छोटे उद्यमियों, व्यापारियों, दस्तकारों, शिल्पकारों और पर्यटन कारोबारियों के लिए शिल्प मेले को लाभदायक बताते हुए कहा कि इस शिल्प मेले में विभिन्न राज्यों के शिल्पकारों के 100 से अधिक स्टाल तथा स्थानीय स्वयं सहायता समूहों के 20 स्टाल स्थापित लगाए गए हैं।

इसके माध्यम से कारीगरों को उनके उत्पाद के विक्रय के लिए बेहतरीन मंच के साथ ही उपभोक्ताओं को विभिन्न कलात्मक और वांछित उत्पादों को खरीदने का अवसर प्रदान किया गया है।

हस्तशिल्प और हथकरघा क्षेत्र को करेंगे विकसित (Inauguration and Foundation Stone of Projects in Kullu)

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार हस्तशिल्प और हथकरघा क्षेत्र को विकसित करने तथा इस क्षेत्र की समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बुनकरों को लाभान्वित करने के दृष्टिगत कुल्लू में बुनकर सेवा और डिजाइन रिसोर्स सेंटर खोलने के लिए प्रयासरत है।

सरकार का 5वां बजट कल्याणकारी (Inauguration and Foundation Stone of Projects in Kullu)

सीएम ने वर्तमान सरकार के 5वें बजट को हर वर्ग के लिए कल्याणकारी बताते हुए कहा कि इसमें वृद्वावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा 60 वर्ष करने के साथ ही हर वर्ग को मिलने वाली पेंशन की राशि में भी बढ़ोतरी की गई है।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने शिक्षा क्षेत्र को प्राथमिकता देते हुए कक्षा 3 के छात्रों से लेकर शोधार्थियों को उचित छात्रवृत्ति देने का निर्णय लिया है जिससे विशेष रूप में ग्रामीण इलाकों के मेधावी विद्यार्थियों को लाभ होगा।

स्वयं सहायता समूहों को मिलेगी अतिरिक्त राशि (Inauguration and Foundation Stone of Projects in Kullu)

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को अगले वित्त वर्ष से 25 हजार रुपए की एक अतिरिक्त राशि टोप-अप के रूप में दी जाएगी।

स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना व प्रधानमंत्री ज्योति बीमा योजना के तहत सम्मिलित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को राहत देते हुए 60 यूनिट तक बिजली मुफ्त कर दी है जिसके तहत हर माह 60 यूनिट तक विद्युत का उपयोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं से किसी भी तरह का मीटर रेंट, फिक्स्ड चार्ज और एनर्जी चार्ज नहीं लिया जाएगा।

इसके अलावा 125 यूनिट विद्युत इस्तेमाल करने पर भी 1 रुपया प्रति यूनिट की दर से एनर्जी चार्ज लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को 50 पैसे प्रति यूनिट के स्थान पर 30 पैसे प्रति यूनिट विद्युत प्रदान की जाएगी।

नशे के उन्मूलन में करें सहयोग (Inauguration and Foundation Stone of Projects in Kullu)

सीएम ने देव समाज से जुड़े लोगों का नशे के उन्मूलन तथा स्वच्छता अभियान जैसे सामाजिक कार्यों में सहयोग देने का आह्वान किया तथा कहा कि वे समाजसेवा में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार का लगभग आधा कार्यकाल कोविड प्रबंधन में गुजरने के बाद भी प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विकास गतिमान रहा है तथा कोविड जैसे संकट में भी जमीनी स्तर पर विकास हुआ।

मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया (Inauguration and Foundation Stone of Projects in Kullu)

इस अवसर पर शिक्षा, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जिला कुल्लू में किए गए करोड़ों रुपए की परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पर्यटन की दृष्टि से विश्व मानचित्र पर विख्यात इस स्थान पर अत्याधुनिक बस अड्डे की अनिवार्य व वांछित मांग थी।

उन्होंने कहा कि कुल्लू में 50 करोड़ रुपए की लागत से आधुनिक बस अड्डा बनने से यहां बस पार्किंग के साथ ही कुल्लू-मनाली आने वाले पर्यटकों और स्थानीय लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

उन्होंने कहा कि सरवरी में निर्मित फुट ओवरब्रिज से लोगों को सड़क पार करने की बेहतर व सुरक्षित सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि मणिकर्ण घाटी के जरी में उप-तहसील कार्यालय खोलने से घाटी के 7 पटवार वत्तों के लोगों के साथ कुल्लू जिले के मलाणा गांव के लोगों को राजस्व व संबंधित कार्य को करवाने की सुविधा घर के समीप ही उपलब्ध होगी।

यह रहे मौजूद (Inauguration and Foundation Stone of Projects in Kullu)

इस मौके पर पूर्व सांसद व विधायक महेश्वर सिंह, विधायक बंजार सुरेंद्र शौरी तथा कारदार संघ के अध्यक्ष दोत राम ठाकुर ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

इस अवसर पर एचपीएमसी के उपाध्यक्ष राम सिंह, एपीएमसी के सलाहकार रमेश शर्मा, ब्रिगेडियर (सेवानिवृत) खुशाल ठाकुर, जिला भाजपा के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी, उपायुक्त आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, नगर परिषद व नगर पंचायत के प्रतिनिधि और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। Inauguration and Foundation Stone of Projects in Kullu

Read More : Kullu Carnival Begins एचपी सीएम ने कुल्लू कार्निवाल का शुभारंभ किया

Read More : Lavender will be cultivated in Salooni Valley सलूणी घाटी में 30 एकड़ में होगी लैवेंडर की खेती

Read More : MoU Signed for Medical Device Park मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए 810 करोड़ का समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित

Read More : All Types of Weapons Banned in Jwalaji ज्वालाजी में हर प्रकार के हथियारों पर प्रतिबंध

Read More : AAP Eyes on Himachal पंजाब में भारी जीत से लबरेज आम आदमी पार्टी की नजर हिमाचल पर

Read More : Naresh Chauhan Press Conference कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग का लाभ देने में हिमाचल सरकार विफल

Read More : Pratibha Samman Ceremony भाजपा महिला मोर्चा का प्रतिभा सम्मान समारोह 22 मार्च को

Read More : Dr. Sikandar Filed Nomination for Rajya Sabha Seat डा. सिकंदर कुमार ने राज्यसभा सीट के लिए भरा नामांकन

Read More : Strengthening of Takarla and Rampur Mandi टकारला व रामपुर मंडी के सुदृढ़ीकरण पर खर्च होंगे 5 करोड़ रुपए

Read More : Horticulture Department Warning प्रोमालिन और परलान रसायन विक्रेताओं पर होगी कार्रवाई

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox